दालें पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। दालों को दिन के किसी भी समय खाया जा सकता है। वे शरीर के लिए स्वस्थ हैं। दूसरी ओर, दाल का सूप या दाल का पानी भी कई तरह से फायदेमंद है। बीमारी के दौरान दाल का पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। आइए जानते हैं कि दाल के पानी के क्या फायदे हैं वजन कम करने के लिए आप दाल के पानी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। यह वजन घटाने में मदद करता है।

शिशु को पिलाएं दाल का पानी, होगा लाभ - Benefits of dal ka pani for babies  rich in protein in hindi

दलहन में प्रोटीन भी अधिक होता है। दाल का पानी पीने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। यह आपको ऊर्जावान भी रखता है। इसलिए आप सुबह और शाम एक कटोरी दाल का सेवन कर सकते हैं। दाल का पानी पचने में बहुत आसान है। बच्चों के स्वास्थ्य के लिए भी दाल का पानी फायदेमंद होता है। ज्यादातर बच्चों को शुरू में केवल दाल का पानी दिया जाता है। दूसरी ओर, डॉक्टर अक्सर रोगी को दाल का पानी पीने की सलाह देते हैं क्योंकि यह बहुत हल्का होता है।

इसे आसानी से पचाया जा सकता है। यह शरीर और मस्तिष्क के लिए फायदेमंद है। दालें हल्की होती हैं, इसलिए यह गैस की समस्या को भी कम करती है। दाल के पानी के सेवन से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है। अगर आप कमजोर महसूस कर रहे हैं तो आप दाल के पानी का सेवन कर सकते हैं। यह शरीर को ऊर्जा देता है। दाल में फाइबर अधिक होता है। यह पेट की कई समस्याओं के लिए फायदेमंद है। इससे कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी कई समस्याओं से बचा जाता है।

Mummkin: Dal ka Pani / Dal Water | Food, Desserts, Baby weaning

दस्त या उल्टी होने पर आप दाल के पानी का सेवन कर सकते हैं। दाल का पानी पीने से दस्त की समस्या से राहत मिलेगी। दाल का पानी बीमारियों से लड़ने की ताकत बढ़ाता है। दाल का पानी बनाने के लिए, आपको आवश्यकतानुसार दाल को प्रेशर कुकर में डालना होगा। पानी, हल्दी और नमक डालें। फिर कुकर को गैस पर रखें। दाल को उबालने के बाद आप इसे सर्व कर सकते हैं। बच्चों को दाल का पानी देते समय, दाल को अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर आप थोड़ा मक्खन डालकर बच्चों को परोस सकते हैं।

Related News