भारतीय रेलवे आईआरसीटीसी ने वैष्णव देवी जाने वाले यात्रियों के लिए एक तोहफा दिया है। भारतीय रेलवे ने नवरात्रि के लिए भारत गौरव ट्रेन शुरू की है, जो दिल्ली होते हुए कटरा जाएगी। भारतीय रेलवे ने बुधवार को भारत गौरव ट्रेन शुरू करने की घोषणा की। बता दे की, नवरात्रि स्पेशल ट्रेन अपने पहले दौरे पर 30 सितंबर को दिल्ली से कटरा के बीच चलेगी। आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक, यह चार रात और पांच दिन का पैकेज होगा, जिसमें कटरा में दो रात का प्रवास भी शामिल है। इस पैकेज की कुल कीमत 11,990 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू है।

ट्रेन में दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अंबाला, सरहिंद, लुधियाना के यात्री भी सफर कर सकेंगे. अगर आप भी इस पैकेज पर वैष्णव देवी के दर्शन करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं।

वैष्णोदेवी पैकेज का पूरा कार्यक्रम

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पहले दिन नवरात्रि स्पेशल ट्रेन दिल्ली सफदरजंग से शाम 7 बजे रवाना होगी और पर्यटक रात भर की ट्रेन में सवार होंगे जहां उन्हें रात का खाना परोसा जाएगा. अगले दिन की बात करें तो ट्रेन सुबह 10 बजे कटरा रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. सुबह ट्रेन में यात्रियों को नाश्ता परोसा जाएगा। दोपहर का भोजन होटल में परोसा जाएगा। दोपहर के बाद यात्री माता वैष्णो देवी की यात्रा शुरू करेंगे। यात्रियों को रात में कटरा में ठहराया जाएगा।

यात्री कटरा में तीर्थयात्री माता वैष्णो देवी मंदिर में पूजा करेंगे और रात्रि विश्राम करेंगे। जिसके बाद चौथे दिन होटलों में पैक नाश्ता और दोपहर का भोजन परोसा जाएगा और फिर तीर्थयात्री होटल से चेक आउट कर कटरा रेलवे स्टेशन ले जाएंगे। ट्रेन शाम चार बजे दिल्ली के लिए रवाना होगी। फिर अगले दिन ट्रेन उन्हें दिल्ली स्टेशन ले जाएगी।

वैष्णोदेवी पैकेज आईआरसीटीसी - क्या शामिल नहीं होगा?

भोजन/मेनू चयन

किसी भी रूम सर्विस पर अतिरिक्त शुल्क लगेगा

दर्शनीय स्थलों की यात्रा, प्रवेश, स्थानीय गाइड आदि की लागत।

कोई व्यक्तिगत खर्च नहीं होगा - कपड़े धोने, मिनरल वाटर, भोजन, पेय आदि।

नियम

टिकट की कीमत

सिंगल टिकट- रु. 13,790

डबल/ट्रिपल शेयरिंग टिकट- रु. 11,990

बच्चा (5-11 वर्ष) - रु। 10,795

Related News