वर्तमान समय में आपने देखा हुआ कि सभी पुरुषों को काफी मेहनत करनी पड़ती है और ज्यादातर पुरुषों को कई तरह का स्ट्रेस भी रहता है। हर पुरुष यही चाहता है कि वह शादी होने के बाद पिता बने लेकिन कई बार पुरुषों में कई कारणों से कमजोर फर्टिलिटी की समस्या हो जाती है जिसकी वजह से उसे पिता बनने में कई तरह की समस्याएं आने लगती है। क्योंकि इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में पुरुष अपनी सेहत का ठीक तरह से ध्यान नहीं रख पाते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं मेल फर्टिलिटी और स्तनपान को बढ़ाने के लिए पुरुषों को अपनी डाइट में कौन-कौन सी चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -


* फल-सब्जियों का भरपूर मात्रा में करे सेवन :

वर्तमान समय में आपने देखा होगा कि लोगों में ऑइली फूड तथा जंक फूड खाने का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है जिसकी वजह से लोगों की सेहत पर बुरा प्रभाव देखने को मिलता है इसलिए पुरुषों को मुख्य रूप से अपने सेहत बेहतर बनाने के लिए अपनी डाइट में ताजा फल और सब्जियों का सेवन शामिल करना चाहिए। जिससे उनका स्पर्म कंसंट्रेशन बढ़ता है। और मेल फर्टिलिटी मैं भी इजाफा होता है।


* मछली को करें अपनी डाइट में शामिल :

कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि पुरुषों की स्पर्म की मोबिलिटी का कनेक्शन मछली के सेवन से होता है क्योंकि फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो पुरुषों की सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है इसलिए पुरुषों को अपनी डाइट में मछली का सेवन जरूर शामिल करना चाहिए ताकि मेल फर्टिलिटी बेहतर हो सके।


* अखरोट का जरूर करें सेवन :

अखरोट को एक बेहतरीन रायपुर माना जाता है जिसका सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रोल कम होता है और मोटापे की समस्या भी कम होती है अखरोट का सेवन करने से दिल की सेहत स्वस्थ रहती है लेकिन बहुत ही कम लोग इस बारे में जानते हैं कि अखरोट का सेवन करने से पुरुषों में स्पर्म की जीवन शक्ति बढ़ाई जा सकती है। इसलिए पुरुषों को मुख्य रूप से अखरोट का सेवन अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

Related News