अंडा एक सुपरफूड है जो प्रोटीन, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए और बी से भरपूर होता है। आइए जानते हैं कौन से अंडे खाने के लिए सबसे अच्छे हैं।

अंडे एक सुपरफूड हैं
अंडे खाने के होते हैं कई फायदे
कोरो संकट में अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए लोगों ने अधिक अंडे खाना शुरू कर दिया है
इस समय कोरोना संकट में लोग अंडे ज्यादा खाते हैं। जिससे इम्युनिटी बढ़ती है और सेहत अच्छी रहती है। रोजाना अंडे खाने से शरीर गंभीर बीमारियों से सुरक्षित रहता है। वहीं अंडे खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं। लेकिन बहुत से लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि भूरे या सफेद से ज्यादा किस अंडे के फायदे हैं। हमें बताऐ।

भूरा या सफेद, कौन सा अंडा सबसे अच्छा है?

भूरे और सफेद दोनों अंडों पर काफी शोध हुए हैं। जिसमें दोनों के बीच कोई खास दूरी का पता नहीं चलता। दोनों के फायदे, गुणवत्ता और आकार काफी हद तक एक जैसे हैं। दोनों के लिए पोषण लगभग समान है। लेकिन भूरे रंग के अंडे ओमेगा -3 फैटी एसिड में थोड़े अधिक होते हैं और सफेद अंडे की तुलना में गर्म प्रभाव डालते हैं।

भूरे या सफेद अंडे में क्या अंतर है?

अंडे 2 तरह के होते हैं देसी और पोल्ट्री। देशी अंडे भूरे रंग के होते हैं जबकि मुर्गी के अंडे सफेद रंग के होते हैं। सफेद अंडे की तुलना में ब्राउन अंडे स्वास्थ्यवर्धक होते हैं, यही वजह है कि लोग ब्राउन अंडे अधिक खाना पसंद करते हैं। ब्राउन अंडे प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी में भी उच्च होते हैं। इसी कारण से देशी अंडे थोड़े महंगे होते हैं। सभी अंडों में लगभग समान मात्रा में विटामिन, खनिज, प्रोटीन और कैलोरी होती है। अंडे के रंग का उसके पोषक तत्वों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

अंडे कैसे और कब खाएं?

नाश्ते में रोजाना 2 उबले अंडे खाने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है। सुबह अंडे खाने से शरीर को सबसे ज्यादा फायदा मिलता है। इसके अलावा जो लोग जिम जाते हैं और बॉडी बनाना चाहते हैं उन्हें दूध में कच्चा अंडा मिलाकर पीना चाहिए। अंडे की जर्दी भी कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है।

अंडा खाने के जबरदस्त फायदे

इम्युनिटी हाई है

अंडे को रोजाना की डाइट में शामिल करने से इम्युनिटी बढ़ती है। यह संक्रमण, सर्दी और खांसी से भी बचाता है।

एनीमिया से छुटकारा

एनीमिया के मरीजों के लिए अंडा बहुत फायदेमंद होता है। यह विटामिन बी से भरपूर होता है। इससे शरीर में एनीमिया की समस्या दूर हो जाती है।

आंखों और दिमाग के लिए फायदेमंद

अंडे में कोलीन नामक पोषक तत्व होता है। समझ बढ़ाने के साथ-साथ इसमें मौजूद कैरोटेनॉयड्स आंखों की चमक बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

वजन नियंत्रित करता है

रोज सुबह नाश्ते में अंडे खाने से दिन भर पेट भरा रहता है और ज्यादा खाने से बचा जाता है। अंडे में मौजूद पोषक तत्व वजन घटाने में मदद करते हैं।

दिल के लिए बेस्ट

दिन में 2 अंडे खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। यह हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है।

स्तन कैंसर

अंडे में मौजूद फोलिक एसिड और विटामिन बी12 भी महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में मदद करते हैं। इसलिए महिलाओं को भी रोजाना अंडे का सेवन करना चाहिए।

Related News