PC: Shreeji Foods

अंजीर की गिनती सूखे मेवों में की जाती है। यह एक ऐसा फल है जिसका सेवन ताजा और सुखाकर दोनों तरह से किया जा सकता है। अंजीर की तासीर गर्म होती है और सर्दियों के दौरान इसका सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। वे एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनॉल और फाइबर से भरपूर होते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि सुबह खाली पेट अंजीर खाने से आपके स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे हो सकते हैं।

कुछ लोग अंजीर को सुबह और शाम के नाश्ते के रूप में शामिल करते हैं। लेकिन अगर आप रोजाना अंजीर खाना शुरू कर दें तो क्या होगा? आइए जानें कि अगर हम अंजीर को अपने आहार का नियमित हिस्सा बनाते हैं तो हमारे स्वास्थ्य में क्या बदलाव आ सकते हैं।

pc: JioMart

दिल और हड्डियों को मजबूत बनाता है

डॉ. पंकज वर्मा बताते हैं कि एक महीने तक नियमित रूप से अंजीर का सेवन आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। हालाँकि, इसे लगातार किया जाना चाहिए। अंजीर में विभिन्न तत्व होते हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं, जैसे स्वस्थ हृदय के लिए ओमेगा -3, ओमेगा -6 फैटी एसिड, हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए पोटेशियम। इसके अतिरिक्त, अंजीर विटामिन ए, विटामिन बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, मैंगनीज, सोडियम और पर्याप्त मात्रा में फाइबर से भरपूर होता है, जो एक प्राकृतिक उपचार के रूप में कार्य करता है।

pc: Flipkart

अंजीर खाने का सही तरीका

अगर आप नियमित रूप से अंजीर को भिगोकर रात भर रखने के बाद सुबह खाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। एक महीने तक लगातार भिगोए हुए अंजीर खाने से विभिन्न बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है, जिससे अंजीर एक प्राकृतिक औषधीय भोजन बन जाता है। अंजीर में फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स भी होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं, जो आपके शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News