pc: Patrika

आजकल लोग फेशियल ब्लीच का प्रयोग बड़े पैमाने पर करते हैं। यह चेहरे के अनचाहे बालों को हल्का करने का काम करता है। हालाँकि, बाज़ार में उपलब्ध ब्लीच में कई तरह के केमिकल मौजूद होते हैं। इससे त्वचा की लालिमा और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आप घर में इन नेचुरल इंग्रीडिएंट से ब्लीच बना सकती हैं।

नींबू का रस प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है और शहद त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। इसे बनाने के लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को ब्लैक स्पॉट्स या पिगमेंटेशन वाले एरिया पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक इसे लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

pc:tv9bharatvarsh

सादे दही में हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। हल्दी त्वचा पर कोमल चमक पैदा करने का काम कर सकती है और दही एक्सफोलिएशन में मदद कर सकता है।

टमाटर से ब्लीच बनाने के लिए उसका गूदा निकालकर उसमें गुलाब जल और नींबू का रस अच्छी तरह मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें। यह प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम कर सकता है।

pc:tv9bharatvarsh

घर पर नेचुरल ब्लीच बनाने के लिए ताजा एलोवेरा जेल में बराबर मात्रा में खीरे का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। यह त्वचा को तरोताजा और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है।

ब्लीच बनाने के लिए टमाटर का गूदा निकाल लें। अब इसे गुलाब जल और नींबू के रस के साथ अच्छी तरह मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें। यह प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम कर सकता है।

Related News