pc: tv9hindi

अक्सर बहुत से लोगों को रात में पर्याप्त नींद लेने के बाद भी सुबह तरोताजा महसूस नहीं होता हैं। हालाँकि, कुछ लोग भरपूर नींद लेने के बाद भी सुबह उठते ही थकान महसूस करते हैं। कभी-कभार ऐसा महसूस होना सामान्य है, लेकिन पर्याप्त नींद के बावजूद अगर ऐसा नियमित रूप से होता है, तो इसके पीछे अन्य कारण भी हो सकते हैं। आइए जानें कि 8 घंटे की नींद या पर्याप्त आराम के बाद भी अक्सर आप थके हुए क्यों रहते हैं?

जहां कुछ लोग सुबह उठकर ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करते हैं, वहीं अन्य लोग सुस्त महसूस करते हैं। कभी-कभी थकान या आलस महसूस होना आम बात है, लेकिन यह किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत भी हो सकता है।

जागने के बाद आपको थकान क्यों महसूस होती है?

अगर आपको हर सुबह उठने के बाद थकान महसूस होती है तो ये थायराइड का लक्षण हो सकता है। थायराइड असंतुलन लगातार थकान का कारण बन सकता है, क्योंकि यह अन्य शारीरिक कार्यों को बाधित करता है और चयापचय को धीमा कर देता है, जिससे लगातार सुस्ती बनी रहती है। इसके अतिरिक्त, डायबिटीज ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव के कारण भी थकान हो सकती है । यदि आप लगातार थकान महसूस करते हैं, तो थायराइड और के ब्लड शुगर लेवल की जांच कराने की सलाह दी जाती है।

pc: Good News Today

अत्यधिक कैफीन का सेवन
कुछ लोग देर रात तक जागकर पढ़ाई या काम करते हैं, जागते रहने के लिए अक्सर चाय या कॉफी का सेवन करते हैं। अत्यधिक कैफीन के जल्दी सोने में समस्या हो सकती है और नींद नहीं आती है जिसके परिणामस्वरूप देर से सोना पड़ता है और परिणामस्वरूप सुबह थकान महसूस होती है।

pc: HerZindagi

अत्यधिक तनाव
कुछ लोगों को छोटी-छोटी बातों पर तनाव लेने की आदत होती है। लगातार तनाव शरीर की ऊर्जा के स्तर को कम कर सकता है। बेहतर नींद सुनिश्चित करने और थकान कम करने के लिए तनाव का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। ध्यान और योग इस संबंध में सहायक हो सकते हैं।

Related News