बालों, चेहरे और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए विटामिन ई सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। इसे आप चेहरे और बालों के लिए कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, यह कैप्सूल पास के किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल सकता है। विटामिन ई को ब्यूटी विटामिन के नाम से भी जाना जाता है।

विटामिन ई में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण आपके चेहरे और बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इसका उपयोग कैसे करते हैं। ठीक से कवर किया गया, यह प्रतिकूल परिस्थितियों का एक बड़ा सामना करेगा।

चेहरे के लिए:

आप अपने चेहरे पर आसानी से विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। विटामिन ई त्वचा को रूखा होने से बचाता है और उसमें चमक लाता है। रोज रात को सोने से पहले बादाम या नारियल के तेल में मिलाएं। आप चाहें तो इसे अपने मॉइस्चराइजर, लोशन या स्क्रब में मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

आँखों के लिए:

अगर आपकी आंखों के नीचे काले धब्बे हैं या आपकी आंखें थकी हुई दिखती हैं तो विटामिन ई कैप्सूल मददगार हो सकता है। विटामिन सी का इस्तेमाल आप सीधे आंखों के नीचे कर सकते हैं। इसे रात भर लगा रहने दें। कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा।

बालों के लिए:

विटामिन ई का उपयोग न केवल त्वचा पर बल्कि बालों के विकास को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। आप इसे नियमित तेलों में मिलाकर विटामिन ई का उपयोग कर सकते हैं। यह प्रयोग बाल धोने से एक दिन पहले करें। आप नारियल तेल के साथ विटामिन ई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

होठों के लिए:

आप अपने होठों पर विटामिन ई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह होंठों को मुलायम और चमकदार बनाता है। विटामिन ई कैप्सूल से तरल निकालें और इसे बादाम के तेल या ग्लिसरीन के साथ मिलाएं और रात को सोने से पहले लगाएं।

खिंचाव के निशान में भी प्रभावी:

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में स्ट्रेच मार्क्स की समस्या देखने को मिलती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप सभी बादाम या नारियल के तेल में विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह प्रयोग कुछ ही दिनों में खिंचाव के निशान को हल्का कर देगा।

Related News