नई दिल्ली: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर झंडा फहराया है. दरअसल, उन्होंने 2021 में ट्विटर पर 50 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है। जी हां, 2021 में ट्विटर पर 50 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में प्रधानमंत्री दूसरे स्थान पर हैं जबकि अमेरिकी गायक टेलर स्विफ्ट पहले नंबर पर हैं। उपभोक्ता खुफिया कंपनी ब्रैंडवॉच द्वारा किए गए वार्षिक शोध के अनुसार टेलर स्विफ्ट ट्विटर पर सबसे प्रभावशाली व्यक्ति है। इस लिस्ट में यूएस सिंगर केटी पेरी तीसरे और टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क चौथे नंबर पर हैं।

इसी के साथ अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा इस साल सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में सातवें से पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके अलावा फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को सूची में छठे स्थान पर रखा गया है। इस सूची में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स 11वें स्थान पर हैं। हालांकि, सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में गेट्स पहले 9वें स्थान पर थे। इस लिस्ट में भारत के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का भी नाम शामिल है। दरअसल, सचिन ने सूची में कई हस्तियों को पीछे छोड़ दिया है, जिनमें अमेरिकी अभिनेता ड्वेन जॉनसन, लियोनार्डो डि कैप्रियो और अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा शामिल हैं।



इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर 35वें स्थान पर हैं। कंपनी का मानना ​​है कि सचिन तेंदुलकर लगातार कमजोर तबके के लिए आवाज उठाते रहे हैं. किम कार्दशियन, लेडी गागा, निक जोनास, निक्की मिनाज, जस्टिन बीबर, रेहाना बेयॉन्से, ब्रूनो मार्स और ताकाफुमी होरी को भी सूची में शामिल किया गया है। बताया जाता है कि सूची में 61 फीसदी पुरुष हैं जबकि 39 फीसदी महिलाएं हैं.

Related News