अश्वगंधा एक औषधीय जड़ी बूटी है जो शरीर को अंदर और बाहर ठीक करती है। इसमें विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के विकास में मदद करते हैं। इसका सेवन बीमारियों से बचाता है। साथ ही शरीर को ऊर्जा भी मिलती है। अश्वगंधा का उपयोग अवसाद को कम करने के लिए किया जाता है। यह आपको शांत रखता है और शरीर में एंडोर्फिन छोड़ता है। इसके सेवन से आप तनाव से दूर रहते हैं। अश्वगंधा शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को प्रभावित करता है।

कोर्टिसोल एक तनाव हार्मोन है। यह शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को कम करके काम करता है जो आपको तनाव से दूर रखता है। अश्वगंधा शरीर में मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाने का काम करता है। विशेष रूप से पुराने लोगों को इसका सेवन करना चाहिए। यह वजन कम करने के साथ-साथ शरीर में वसा की मात्रा को कम करने का काम करता है। अश्वगंधा प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत फायदेमंद है। यह शरीर में सहनशक्ति बढ़ाने का काम करता है।

इस वजह से शरीर शारीरिक और मासिक रूप से स्वस्थ रहता है। अश्वगंधा शरीर में इंसुलिन के स्राव को बढ़ाने का काम करता है जिसके कारण शरीर में रक्त शर्करा का स्तर कम हो जाता है। मधुमेह रोगियों के लिए अश्वगंधा बहुत फायदेमंद है। यह आपके शरीर में शुगर लेवल को कम करने का काम करता है। अश्वगंधा आपकी याददाश्त और दिमाग के लिए बहुत अच्छा है। यह दिमाग को तेज और स्मूथ बनाने का काम करता है। तनाव ज्यादातर पुरुषों में प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है।

अधिक तनाव वाले पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होता है जो शुक्राणुओं की संख्या को कम करता है। अश्वगंधा तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है जो बदले में शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि करता है। अगर तनाव और चिंता के कारण नींद नहीं आती है, तो एक गिलास दूध में थोड़ा अश्वगंधा पाउडर मिलाएं और रात में सोने से पहले इसे पीएं। इससे आपको अच्छी नींद आएगी और आपके सोने के तरीके में भी सुधार होगा।

Related News