आपके घर में तुलसी है। तुलसी के कई धार्मिक और स्वास्थ्य लाभ हैं। तुलसी को पवित्र माना जाता है। तुलसी औषधि के रूप में भी कार्य करती है। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर है। ऐसे में तुलसी का पानी शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है। अगर आप सुबह उठकर एक गिलास तुलसी के पानी का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर के लिए अच्छा होता है।
शरीर में ऊर्जा उत्पन्न करता है तुलसी का पानी

तुलसी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट पोषक तत्व होते हैं। जो शरीर में मौजूद खराब तत्वों को खत्म करने में मदद करते हैं। अगर आप तुलसी का पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है। तुलसी का प्रयोग हर घर में औषधि के रूप में किया जाता है। रोज सुबह उठने के बाद तुलसी का पानी पीने से आपको दिन भर एनर्जी मिलती है। क्योंकि तुलसी में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं। जिससे सुस्ती, तनाव और कमजोरी नहीं आती है। यही कारण है कि हमारे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। आप रोज सुबह तुलसी का पानी पीकर खुद को तनाव मुक्त रख सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि तुलसी में कोर्टिसोल हार्मोन होता है जो तनाव को कम करता है। तुलसी का पानी पीने से चिंता और अवसाद कम होता है।

तुलसी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है

तुलसी का पानी रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। शरीर में शर्करा को ऊर्जा में परिवर्तित करता है। यानी ब्लड शुगर के मरीजों के लिए तुलसी का पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है। इसलिए जिन लोगों को ब्लड शुगर की समस्या है उन्हें सुबह तुलसी का पानी पीने की सलाह दी जाती है।

पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है

अगर आप रोजाना तुलसी के पानी का सेवन करते हैं तो आपको गैस और कब्ज की समस्या नहीं होगी। जो उचित पाचन में मदद करता है। तुलसी के पानी में एसिड रिफ्लेक्स होता है, जिससे पेट साफ रहता है और खाना ठीक से पचता है। इसलिए सुबह उठकर एक गिलास तुलसी का पानी पिएं।

वजन कम करने में मदद करता है

वजन बढ़ना हर किसी के लिए एक बड़ी समस्या होती है। इस वजन को कम करने के लिए हम कई उपाय करते हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं होता। लेकिन तुलसी एक ऐसा पौधा है जो आपकी कमी के लिए उपयोगी है। चूंकि तुलसी में प्राकृतिक रसायन होते हैं, इसलिए नियमित रूप से तुलसी का पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलेगी।

अस्थमा में कारगर है तुलसी का पानी

तुलसी के पानी को अस्थमा, सांस लेने में तकलीफ और जुकाम के लिए अमृत माना जाता है। तुलसी में एक्सपेक्टोरेंट, एंटीट्यूसिव और इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण होते हैं। जो अस्थमा को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा सर्दियों में तुलसी का पानी पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है।

Related News