आप बॉडी और पैरों को डिटॉक्स करने के बारे में जानते होंगे,लेकिन क्या आपको ये भी पता है कि बालों को भी डिटॉक्स किया जा सकता है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की, जी हां कि कुछ हेयर केयर रेमेडीज को अपनाकर बालों को भी डिटॉक्स किया जा सकता हैै।

डिटॉक्स एक तरह का प्रोसीजर होता है, जिसमें बालों के अंदर जमी गंदगी या विषाक्त पदार्थों को निकाला जाता है,बालों की देखभाल नहीं करने से वह रूखे और बेजान होने लगते हैं और तेजी से हेयर फॉल भी होने लगता ह इसलिए बालों को पोषण देने के अलावा उन्हें डिटॉक्स करना भी बहुत जरूर होता हैं।

हेयर डिटॉक्स के लिए मार्केट में कई प्रोडक्ट्स मौजूद है, लेकिन आप इन्हें घर पर ही नेचुरल तरीकों से डिटॉक्स कर सकते हैं, आइये यहां हम हेयर एक्सपर्ट हेली व्यास,के सुझाए कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में जाने।

नेचुरल रिंस,आप करी पत्ता से तैयार किए जाने वाले नेचुरल रिंस से भी हेयर को डिटॉक्स कर सकते है इसके लिए एक बर्तन में पानी लें और इसमें करी पत्तियां डालकर उबाल लें, फिर इसके ठंडा होने पर पानी को स्प्रे बॉटल में डाल लें और फिर दिन में एक बार इसे बालों पर लगाएं, रात में सोते समय स्प्रे करना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

कोकोआ पाउडर का नुस्खा, इसके लिए सबसे पहले दो चम्मच कोकोआ पाउडर लें और इसमें थोड़ा सा कोकोनट मिल्क मिलाएं, फिर इन्हें मिलाने के बाद बालों पर लगाएं और करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर अब बालों को शैंपू से वॉश कर लें।

इस तरिके से आप एक्सपर्ट हल्ली व्यास द्वारा बताए गए नुस्के को इस्तेमाल कर के बालो को डेटॉक्स कर सकती है।

Related News