हालाँकि माता-पिता इस बात को लेकर बहुत सावधान रहते हैं कि उनके बच्चे क्या खाते-पीते हैं, वे अक्सर बीमार पड़ जाते हैं।

बच्चों के लिए आवश्यक सुपरफूड
माता-पिता बच्चों का ख्याल रखें
नट्स का सेवन सेहतमंद रखें


आजकल बच्चे बाहर का खाना पसंद करते हैं, लेकिन इसमें पोषक तत्वों की कमी होती है, जो उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इससे बच्चों को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है। स्वस्थ रहने के लिए बच्चों को पौष्टिक आहार देना जरूरी है। हर मां अपने बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य को लेकर बहुत चिंतित रहती है।


दही

दही कैल्शियम से भरपूर होता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है। गलत खान-पान से बच्चों का पेट खराब हो जाता है, लेकिन दही बच्चों की पाचन क्रिया को सही रखने में मदद करता है। बच्चों को रोजाना एक कप दही खिलाना चाहिए। आप दही में केले को मसल कर इन्हें खिला सकते हैं.

सूखे फल

सूखे मेवे शरीर में ऊर्जा लाते हैं। खेलने वाले बच्चों को इसका विशेष रूप से सेवन करना चाहिए। सूखे मेवों में किशमिश, काजू, बादाम और अखरोट दिए जा सकते हैं। अगर बच्चे इसे खाना पसंद नहीं करते हैं तो उन्हें हलवे या हलवे में डुबो कर खिलाएं. आप उन्हें कभी भी खिला सकते हैं।

फल

फलों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और बीमारियों से बचाते हैं, इसलिए बच्चों को जल्द से जल्द ज्यादा से ज्यादा फल खिलाएं। उन्हें केला, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, सेब जैसे फल खिलाए जाने चाहिए। भोजन से दो घंटे पहले बच्चों को सेब खिलाएं। आप उन्हें नाश्ते में सेब खिला सकते हैं। इससे बच्चों को जल्दी भूख नहीं लगेगी। बच्चों को अलग-अलग रंग के फल खिलाएं।


पनीर

कुछ बच्चों को सब्जियां खाना पसंद नहीं होता है। इस वजह से उन्हें प्रोटीन और कैल्शियम नहीं मिल पाता है। ऐसे बच्चों के लिए पनीर बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम होता है। इसे रोटी के साथ या फिर रोटी के साथ खाया जा सकता है. ज्यादा पनीर न खाएं।

मीठे आलू

शकरकंद पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। मीठे स्वाद के कारण बच्चे इसे खाना बहुत पसंद करते हैं। आप इसे उबाल कर दूध के साथ बच्चों को दे सकते हैं. इसमें विटामिन ए होता है, जो बच्चों की आंखों को स्वस्थ रखता है। साथ ही बच्चों को हरी सब्जियां, गेहूं की रोटी, दलिया, टमाटर खिलाएं। यह पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है।

Related News