आज के इस दूषित पर्यावरण में स्वस्थ स्वास्थ्य बनाएं रखना बहुत ही मुश्किल हैं, जीवन की भागदौड़ और कामकाज के बौझ के कारण हम इतने व्यस्त हो गए हैं कि अपनी जीवनशैली और खान पान खराब कर लेते हैं, जिसकी वजह से कई शारीरिक परेशानियां हमें हो जाती है, कई लोग शरीर की जरूरतों के अनुसार आवश्यक पोषक तत्वों का पर्याप्त संतुलन प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हैं। एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है वह है प्रोटीन। प्रोटीन की कमी से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं, आइए शरीर में प्रोटीन की कमी होने के लक्षणों के बारे में-

Google

1. फैटी लिवर

प्रोटीन की कमी से फैटी लिवर हो सकता है, जहाँ लिवर की कोशिकाओं में वसा जमा हो जाती है। यह स्थिति आंत के बैक्टीरिया और कोशिकाओं में व्यवधान के कारण होती है, जो लिपोप्रोटीन के कार्य को बाधित करती है

2. त्वचा में सूजन

प्रोटीन की कमी से एडिमा या सूजन हो सकती है, खासकर हाथों और पैरों में। यह रक्त में एक प्रमुख प्रोटीन एल्ब्यूमिन के निम्न स्तर के कारण होता है, जो द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद करता है।

Google

3. त्वचा और बालों की समस्याएँ

पर्याप्त प्रोटीन सेवन से त्वचा, बाल और नाखूनों से जुड़ी कई तरह की समस्याएँ हो सकती हैं। प्रोटीन की कमी से बाल बेजान, त्वचा पर धब्बे, लालिमा और पैच हो सकते हैं, जो बेहतर पोषण की आवश्यकता को दर्शाता है।

4. मांसपेशियों का नुकसान

जब प्रोटीन का स्तर अपर्याप्त होता है, तो शरीर अपनी प्रोटीन की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए मांसपेशियों के ऊतकों को तोड़ना शुरू कर देता है। इसके परिणामस्वरूप मांसपेशियों का नुकसान, दुबलापन और समग्र कमज़ोरी होती है।

Google

5. कमज़ोर हड्डियाँ

प्रोटीन हड्डियों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी कमी से हड्डियाँ कमज़ोर हो सकती हैं और फ्रैक्चर का जोखिम बढ़ सकता है।

Related News