त्वचा की कोशिकाएं फैलने के बजाय एक जगह इकट्ठा हो जाती हैं. फिर तिल बनते हैं। इन कोशिकाओं को मेलानोसाइट्स कहा जाता है। तिल का कारण लंबे समय तक धूप में रहना, गर्भावस्था या किशोरावस्था, हार्मोनल असंतुलन है। चेहरे पर तिल होना लगभग सभी को पसंद होता है। हालांकि, जब तिल की संख्या बढ़ जाती है। उस समय ये तिल किसी को पसंद नहीं आते थे। अगर आपके चेहरे पर दो से तीन से ज्यादा तिल हैं तो क्या करें। जिससे चेहरे पर मौजूद तिल दूर होने में मदद मिलेगी।

अनानास का रस

मस्सों को दूर करने के लिए अनानास का जूस बहुत फायदेमंद होता है। इसके रस में एंजाइम और साइट्रिक एसिड होता है। जो तिल की समस्या से निजात पाने के लिए उपयोगी मानी जाती है। इसके रस को रूई की सहायता से प्रभावित जगह पर लगाएं और कुछ देर के लिए पट्टी से क्षेत्र को ढक दें। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

सेब का सिरका

रोज रात को सोते समय अपना चेहरा धोने के बाद सेब के सिरके को रूई में भिगोकर हल्के हाथों से तिल पर लगाएं। ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करें। सुबह उठते ही अपना चेहरा धो लें। इससे तिल का रंग फीका पड़ जाता है। इसके बाद वे धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं।

लहसुन का पेस्ट

अगर आप लहसुन को काटकर उसका पेस्ट बनाकर रोजाना तिल पर लगाएं तो तिल की समस्या कुछ ही दिनों में आसानी से दूर हो सकती है। लहसुन में यूवी किरणों से बचाने के गुण होते हैं। यह आपके चेहरे पर तिल की समस्या से आसानी से निजात दिलाने में मदद करता है।

अरंडी का तेल और बेकिंग सोडा

एक चुटकी बेकिंग सोडा लें और उसमें अरंडी के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। इसे मिलाएं और तिल वाली जगह पर लगाएं और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। फिर अपना चेहरा धो लें। आप चाहें तो इसे रात में भी कर सकते हैं। इससे चेहरे पर मौजूद मस्से कुछ ही दिनों में दूर हो जाते हैं।

केले का छिलका

केले के छिलके में कई सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। रात के समय केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को तिल पर लगाकर कपड़े की सहायता से गोंद कर लें। सुबह अपना चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में तिल की समस्या दूर हो जाएगी।

हरी चाय

ग्रीन टी की मदद से हम कुछ ही दिनों में तिल की समस्या को खत्म कर सकते हैं। इसके लिए चार-पांच हरी चाय की पत्तियों को उबालकर बारीक पीसकर तिल पर लगाएं। इसे कुछ देर रहने दें। फिर अपना चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में आपको अपेक्षित परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News