कोरोना में पाया जाने वाला नया स्ट्रेन केवल फेफड़ों पर हमला करता है और फेफड़ों को बहुत गंभीर नुकसान पहुंचाता है। शरीर में ऑक्सीजन की कमी को फेफड़ों की क्षति के प्रत्यक्ष प्रभाव के रूप में देखा जाता है। जो हमारे लिए गंभीर और घातक साबित हो सकता है। ताकि फेफड़े स्वस्थ रहें

आइए जानते हैं फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

तुलसी को बहुत पवित्र माना जाता है। तुलसी का उपयोग न केवल पूजा और प्रसाद में किया जाता है, बल्कि एक जीवाणुरोधी के रूप में भी किया जाता है। तुलसी विटामिन सी, पोटेशियम, आयरन, क्लोरोफिल और मैग्नीशियम से भरपूर होती है, जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने में भी कारगर हैं। इसलिए 4-5 तुलसी के पत्तों का नियमित रूप से सुबह सेवन करना चाहिए।

तुलसी के साथ लौंग कई गुणों से भरपूर होती है। लौंग में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं। इसमें यूजेनॉल नाम का तत्व होता है, जो तनाव कम करने के साथ-साथ पेट की समस्याओं और शरीर के दर्द में भी फायदेमंद होता है। लौंग में एंटी-बैक्टीरियल के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। अगर इसके गुणों की बात करें तो इसमें विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन डी, राइबोफ्लेविन, थायमिन, ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे जरूरी तत्व होते हैं। तो लौंग दिल, फेफड़े, लीवर को मजबूत रखने में भी फायदेमंद होती है।

दालचीनी फेफड़ों को मजबूत कर सकती है, जो थायमिन, फास्फोरस, प्रोटीन, सोडियम, विटामिन, कैल्शियम, मैंगनीज, पोटेशियम, नियासिन, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं। दालचीनी में सही मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो फेफड़ों और दिल को स्वस्थ रखने का काम करते हैं।

आप इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं?
फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए गाजर, मिर्च और लौंग को भूनकर 4-5 तुलसी के पत्ते, थोड़ी सी चीनी और दालचीनी मिलाएं। इस मिश्रण को बनाकर एक कैन में भर लें। इसे नियमित रूप से खाने से लाभ होगा। आप इस मिश्रण को नियमित रूप से ले सकते हैं। अस्थमा के मरीजों के लिए भी यह मिश्रण फायदेमंद होता है।

Related News