आजकल लोग डाइटिंग के आदी हैं। लड़कियां अपने शरीर को पतला करने के लिए वसा को कम करने के लिए विशेष रूप से डाइटिंग का सहारा लेती हैं। वजन कम करने के लिए भोजन करना ठीक है। लेकिन उसे भूखा रखना सही विकल्प नहीं है। अत्यधिक आहार न केवल शरीर को परेशान करता है, बल्कि इसकी चमक से त्वचा को भी वंचित करता है। त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में भोजन करना महत्वपूर्ण है।

एवोकैडो एक फल है जिसमें विटामिन ई होता है। एवोकैडो को स्वास्थ्य और वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। आहार में एवोकैडो को शामिल करने से स्किन टोन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 700 से अधिक महिलाओं के एक अध्ययन में पाया गया कि एवोकैडो नरम, सुंदर त्वचा का सबसे अच्छा स्रोत है। जो लोग एवोकैडो नहीं खा सकते हैं वे एक पेस्ट बना सकते हैं और इसे चेहरे पर लगा सकते हैं। स्वस्थ त्वचा के लिए अखरोट को सबसे अच्छा माना जाता है।

अखरोट में प्राकृतिक जस्ता, विटामिन ई, विटामिन सी, सेलेनियम, प्रोटीन होते हैं, जो त्वचा को चमक देते हैं। अखरोट में प्राकृतिक तेल होते हैं, जो शरीर के अंदर जाते हैं और त्वचा को चमकदार बनाते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट बनाए रखने के लिए सूरजमुखी के बीज बहुत अच्छे माने जाते हैं। सूरजमुखी के बीजों में कई पोषक तत्व और विटामिन-ई होते हैं, जो त्वचा को चिकना बनाने का काम करते हैं।

सूरजमुखी के बीज को वेटलॉस के लिए भी एक अच्छा स्रोत माना जाता है। तो, आज ही इस भोजन को अपने आहार में शामिल करें और वजन कम करने के साथ-साथ अपनी त्वचा को भी चमकदार बनाएं।

Related News