अगर आपको एक स्वस्थ स्वास्थ्य चाहिए तो आपको अपने खान पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए, क्योंकि खराब खान आपकी सेहत को बिगाड़ सकता हैं, चुस्त शरीर बनाए रखने के लिए आपको प्रोटीन की आवश्यकता होती हैं, ऐसे में नॉन वेजिटेरियन लोग तो अंडे खा कर इसकी पूर्ती कर लेते हैं, लेकिन समस्या वेजिटेरियन लोगो के लिए खड़ी हो जाती हैं, तो आप चिंता ना करें आज हम आपको इस लेख के माध्यम से उन चीजों के बारे में बताएंगे जिनमें अंडे से ज्यादा प्रोटीन होता हैं, आइए जानत हैं इनके बारे में-

Google

कॉटेज चीज़:

कॉटेज चीज़ शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक शानदार स्रोत है। प्रति 100 ग्राम में लगभग 11 ग्राम प्रोटीन के साथ, यह आपकी दैनिक प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। कॉटेज चीज़ में मौजूद कैसिइन प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत और समग्र स्वास्थ्य सुधार में सहायता करता है।

Google

दाल और छोले:

प्रोटीन सेवन के लिए दाल और छोले अंडे के बेहतरीन विकल्प हैं। दाल का एक दैनिक सेवन पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्रदान करता है, जो मांसपेशियों के स्वास्थ्य और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है। चने भी प्रोटीन से भरपूर होते हैं और हृदय स्वास्थ्य और आंत के कामकाज को बेहतर बना सकते हैं।

Google

ग्रीक योगर्ट:

ग्रीक योगर्ट प्रोटीन सेवन बढ़ाने के लिए एक और बढ़िया विकल्प है। प्रति 100 ग्राम में लगभग 10 ग्राम प्रोटीन के साथ, यह न केवल प्रोटीन से भरपूर भोजन है, बल्कि अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है।

Related News