आज मनुष्य अपने कामकाज में इतना व्यस्त हो गया हैं कि अपनी हेल्थ और खानपान पर ध्यान नहीं दे पाता हैं, जिसकी वजह से कई प्रकार की परेशानियां उसे अपना शिकार बना लेती हैं, आज मनुष्य पर काम का बोझ इतना बढ़ गया हैं कि उसे तनाव होने लगा हैं, जो मेंटल हेल्थ के लिए बुरा होता हैं अगर आपको भी दिखाई दें ये लक्षण तो नजरअंदाज ना करें-

Google

1. ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई

ध्यान केंद्रित करने, निर्णय लेने या कार्यों को पूरा करने में कठिनाई मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट का संकेत हो सकता है। समय रहते डॉक्टर से सलाह लेने से इन लक्षणों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की आपकी क्षमता में महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है।

Google

2. लगातार अवसाद

जबकि कभी-कभार उदासी की भावनाएँ सामान्य हैं, लगातार अवसाद एक गंभीर चिंता का विषय है। अगर आपको लगता है कि आपका मूड लगातार खराब रहता है, तो उपचार विकल्पों का पता लगाने और आगे की गिरावट को रोकने के लिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

3. अनिद्रा

लंबी नींद न आने की वजह से लगातार थकान और प्रेरणा की कमी हो सकती है। अगर आपको सोने में परेशानी हो रही है, तो मूल कारणों को दूर करने और स्थिति बिगड़ने से पहले समाधान खोजने के लिए चिकित्सकीय सहायता लेना ज़रूरी है।

Google

4. तनाव और चिंता में वृद्धि

लगातार चिंता और तनाव भारी हो सकते हैं और बिगड़ते मानसिक स्वास्थ्य का संकेत हो सकते हैं। अगर आप देखते हैं कि तनाव असहनीय होता जा रहा है और आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर रहा है, तो इसे संबोधित करना ज़रूरी है।

Related News