भारत में आधार कार्ड प्राथमिक पहचान दस्तावेज बन गया हैं, आधार कार्ड का उपयोग कई सरकारी योजनाओं तक पहुँचने के लिए किया जाता है। यह स्कूलों और कॉलेजों में नामांकन के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में कार्य करता है। इसके अतिरिक्त, सिम कार्ड प्राप्त करते समय, अधिकांश व्यक्ति पहचान उद्देश्यों के लिए अपने आधार कार्ड का उपयोग करने का विकल्प चुनते हैं। भारत की लगभग 90% आबादी के पास आधार कार्ड है, जो इसे विभिन्न सेवाओं में व्यापक रूप से वैध दस्तावेज बनाता है।

google

दुरुपयोग को रोकना:

आपके आधार कार्ड का गलत उपयोग परेशानियों का कारण बन सकता है। इसलिए, यह जानना जरूरी है कि आपके आधार कार्ड का उपयोग कहां और कैसे किया जा रहा है। आप इस जानकारी को अपने घर बैठे आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। UIDAI (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप अपने आधार प्रमाणीकरण इतिहास तक पहुंच सकते हैं।

Google

कहां इस्तेमाल हुआ हैं:

यह आपको जानने की अनुमति देता है कि प्रमाणीकरण उद्देश्यों के लिए कौन सी सेवाओं ने आपके आधार कार्ड का उपयोग किया है या वर्तमान में कर रहे हैं।

Google

यदि आपको किसी अनधिकृत उपयोग का संदेह है, तो आप 1947 पर कॉल करके या help@uidai.gov.in पर ईमेल करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Related News