दोस्तो जैसा की हमारे पूर्वज हमें बताते हैं कि इंसान के जीवन की सबसे बड़ी संपत्ति हैं उसका स्वस्थ स्वास्थ्य, अगर आपका स्वास्थ्य सही नहीं रहेगा तो आप करोड़ो कमा लें, यह सब व्यर्थ हैं, ऐसे में अगर हम बात करें आज के जमाने की तो लोग अपने कामों में इतने व्यस्त हो गए हैं कि अपने खान पान और जीवनशैली पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसकी वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।

Google

खराब खान पान के कारण हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती हैं, प्रोटीन आपके शरीर के लिए बहुत ही जरूरी हैं, यह मांसपेशियों और ऊतकों की मरम्मत, कोशिकाओं के निर्माण और हार्मोन के उत्पादन सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर किसी के शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती हैं, तो यह लक्षण दिखाई देते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में

Google

प्रोटीन के मुख्य कार्य

मांसपेशियों और ऊतकों की मरम्मत: प्रोटीन मांसपेशियों और ऊतकों की मरम्मत और वृद्धि में सहायता करता है, जो चोटों से उबरने के लिए आवश्यक है।

कोशिका निर्माण: यह नई कोशिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हार्मोन उत्पादन: प्रोटीन विभिन्न शारीरिक प्रक्रियाओं को विनियमित करने वाले हार्मोन के संश्लेषण के लिए आवश्यक है।

पीएच संतुलन: यह शरीर के तरल पदार्थों के सामान्य पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

Google

प्रोटीन की कमी के लक्षण

1. बालों की समस्याएँ

प्रोटीन की कमी से आपके बाल कमज़ोर हो सकते हैं, जिससे वे टूट सकते हैं और पतले हो सकते हैं।

2. नाखून की समस्याएँ

प्रोटीन की कमी से नाखून भंगुर और बेजान हो सकते हैं, जिसमें सफ़ेद या भूरे रंग के धब्बे और हल्की धारियाँ दिखाई दे सकती हैं।

3. त्वचा में परिवर्तन

अपर्याप्त प्रोटीन के कारण त्वचा रूखी हो सकती है, जिस पर पपड़ी बन सकती है। इससे झुर्रियाँ, महीन रेखाएँ और रंगत भी फीकी पड़ सकती है। कुछ व्यक्तियों को सूरज की रोशनी के प्रति संवेदनशीलता बढ़ सकती है

4. वजन में उतार-चढ़ाव

प्रोटीन की कमी से या तो तेज़ी से वजन बढ़ सकता है या मांसपेशियों के कम होने के कारण वजन घट सकता है। अगर आपको असामान्य वजन में परिवर्तन दिखाई देता है, तो किसी स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से सलाह लें।

Related News