हम सब की जीवनशैली इतनी खराब हो गई हैं, जिसकी वजह से हमारा खान भी बहुत ही खराब हो गया हैं, इसी वजह से आज कम उम्र में ही कई प्रकार की गंभीर बीमारियां हमें कम उम्र ही घेर लेती हैं, ऐसे में अगर हम बात करे हार्ट अटैक की तो यह बहुत ही आम बात हो गई हैं। जिसका कारण कोरोनरी धमनी रोग हैं, जिसे आमतौर पर हृदय अवरोध के रूप में जाना जाता है, हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियों के सिकुड़ने या बंद होने से उत्पन्न होने वाली एक गंभीर चिकित्सा स्थिति है। यह रुकावट, अक्सर कोलेस्ट्रॉल के निर्माण के कारण, सामान्य शारीरिक कार्यों को बाधित करती है और दिल के दौरे सहित गंभीर परेशानियों को जन्म दे सकती है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जो आपकी दिल की नसो को साफ करती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में

Gogle

1. चिया सीड्स:

सुबह खाली पेट चिया सीड्स का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है। ये छोटे काले बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो प्रभावी रूप से सूजन से लड़ते हैं और हृदय रोग के खतरे को कम करते हैं।

Google

2. अलसी के बीज:

अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) और लिग्नांस से भरपूर अलसी हृदय स्वास्थ्य में एक शक्तिशाली सहयोगी के रूप में कार्य करती है। ALA, एक प्रकार का ओमेगा-3 फैटी एसिड, हृदय संबंधी स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, जबकि लिगनेन हृदय रोग से सुरक्षा प्रदान करता है।

3. कद्दू के बीज:

मैग्नीशियम, जिंक, एंटीऑक्सीडेंट और स्वस्थ वसा से भरपूर कद्दू के बीज कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, खासकर हृदय के लिए। मैग्नीशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय कार्य को समर्थन देने में सहायता करता है, जबकि एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से लड़ते हैं।

Google

4. सूरजमुखी के बीज:

स्वादिष्ट और पौष्टिक, सूरजमुखी के बीज हृदय-स्वस्थ आहार के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त हैं। उनमें विटामिन ई की उच्च सामग्री मुक्त कण क्षति के खिलाफ एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा प्रदान करती है, जिससे हृदय की रक्षा होती है।

5. तिल के बीज:

एंटीऑक्सीडेंट और स्वस्थ वसा से भरपूर, तिल के बीज हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये बीज मैग्नीशियम का एक स्रोत हैं, जो हृदय समारोह और रक्तचाप विनियमन के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Related News