प्राचीन काल से ही दालें मनुष्य आहार का अहम हिस्सा रही हैं, जो ना केवल स्वाद् में भी अच्छी होती हैं, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती हैं, प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और कैल्शियम से भरपूर, वे एक स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं कुछ ऐसी दालें भी हैं जिनके सेवन से यूरिक एसिड पबढ़ सकता हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

यूरिक एसिड और इसके प्रभावों को समझना

यूरिक एसिड एक अपशिष्ट उत्पाद है जो विभिन्न खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले प्यूरीन के टूटने से बनता है। आम तौर पर, यूरिक एसिड को गुर्दे द्वारा रक्त से फ़िल्टर किया जाता है और मूत्र के माध्यम से उत्सर्जित किया जाता है। हालाँकि, खराब किडनी फ़ंक्शन या प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है।
Google

दाल और यूरिक एसिड:

दालें आम तौर पर फ़ायदेमंद होती हैं, कुछ किस्में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकती हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

उड़द की दाल: उड़द की दाल अपने उच्च प्यूरीन तत्व के लिए जानी जाती है। इसका सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है, जिससे गठिया या जोड़ों के दर्द वाले लोगों के लिए परेशानी बढ़ सकती हैं।

Google

मसूर की दाल: यह लोकप्रिय दाल, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है, अगर इसका ज़्यादा सेवन किया जाए तो यह यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकती है।

अपने आहार का प्रबंधन

अगर आपको उच्च यूरिक एसिड स्तर से संबंधित कोई समस्या है, तो आपके द्वारा खाए जाने वाले दाल के प्रकार और मात्रा के बारे में सावधान रहना ज़रूरी है।

Related News