आज हम सब अपने कामकाज में इतने व्यस्त हो गए हैं कि समय के साथ हमारा खान पान और जीवनशैली इतना खराब हो गया हैं कि कम उम्र में ही हमें कई प्रकार की गंभीर बीमारियां हमें अपना शिकार बना लेती हैं, ऐसे में अगर हम बात करे आंवला की तो ये अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध है। विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, आंवला समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और विभिन्न रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है। लेकिन क्या आपको मालूम हैं कि कई लोगो के लिए यह जहर से कम नहीं हैं, इन लोगो को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इसका सेवन, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

गुर्दे की समस्याएँ

यदि आपको गुर्दे की समस्याएँ हैं, तो आंवला के रस से बचने की सलाह दी जाती है। आंवले में ऑक्सालेट की उच्च मात्रा होती है, जो गुर्दे की पथरी की समस्या को बढ़ा सकती है ।

Google

एसिडिटी की समस्याएँ

जो लोग एसिडिटी या एसिड रिफ्लक्स से पीड़ित होते हैं, उन्हें आंवला से दूर रहना चाहिए। इसकी अम्लीय प्रकृति पेट की जलन को बढ़ा सकती है और एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को बढ़ा सकती है।

लिवर की स्थिति

लिवर से जुड़ी समस्याओं वाले लोगों के लिए, आंवला जूस एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। विटामिन सी और एसिड की उच्च मात्रा लिवर को परेशान कर सकती है ।

Google

कम रक्त शर्करा

आंवला रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद है, लेकिन यह कम रक्त शर्करा वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।

Related News