शरीर को मजबूत रखने के लिए हड्डियों का मजबूत होना और मजबूत ढांचा होना बेहद ही जरूरी है। लेकिन बदलती जीवनशैली के साथ आज हम देख रहे हैं कि लगातार लोगों की हड्डियां कमजोर होती जा रही है। ऐसे में आप किसी भी प्रकार की गलती करना अब मुमकिन नहीं है ऐसे में जरूरी है कि आप अब अपनी हड्डियों का बेहद ध्यान रखें और इसी के लिए आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं।

अगर हड्डियां मजबूत नहीं होगी तो इसके चलते आप की हड्डियां टूटने का खतरा हमेशा बना रहता है और इसके चलते कई बार स्थाई विकलांगता का भी मामला सामने आता है इसलिए जरूरी है कि आप अपनी सेहत एवं हड्डियों को लेकर सजग रहें।



अक्सर हड्डियों में दर्द होने पर लोग इसे मामूली दर्द समझ कर छोड़ देते हैं और कोई दवाई या फिर बाम लगा कर भूल जाते हैं लेकिन आप ऐसी गलती ना करें अगर आपको भी हड्डियों में लंबे समय तक दर्द है तो इसके लिए जरूरी है कि आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

हड्डियों का ध्यान रखने के लिए जरूरी है कि आप इसका ध्यान बचपन से ही रखना शुरु कर दें सेहत के लिए जागरूकता की शुरुआत तभी अच्छी रहेगी जब आप बचपन से ही अपनी हड्डियों का ध्यान रखना शुरु कर देंगे।



बचपन में आपकी शरीर की हड्डियां मजबूत होती है जिसके चलते आप अधिक व्यायाम और कसरत आसानी से कर पाते हैं और इसी के चलते आप अपनी हड्डियों का अगर अतिरिक्त ध्यान रखेंगे तो आपको लंबे समय तक फायदा देखने को मिल सकता है।


हड्डियों की समस्या होना आपको ओस्टियोपोरोसिस नाम की एक बीमारी से ग्रसित कर सकता है जिसके चलते आपको कहीं समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा आपको बता दें कि हड्डियां अधिक भुरभुरी होने से आसानी से टूट जाती है और अधिक उम्र के लोगों में इसके चलते भारी समस्याएं देखने को मिलती है।

वहीं इसके अलावा डायबिटीज की परेशानी केवल खून में आपके शुगर स्तर के बढ़ने या कम होने का ही नुकसान नहीं है इसके चलते आपकी शरीर की हड्डियां की लगातार कमजोर होती जाती हैं। जिसके चलते आपके अंदर का हार्मोन असंतुलन एवं शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती जाती है।



इस के साथ-साथ हड्डियों के कमजोर होने के चलते अर्थराइटिस के भी कई प्रकार के लिए हड्डियों के लिए मुश्किलें खड़ी हो जाती है ऐसे में अर्थराइटिस का इलाज कराते समय आपको अपनी हड्डियों का बेहद ध्यान रखना पड़ता है।

Related News