वास्तव में काली किशमिश सूखे काले अंगूर हैं, मगर कम कैलोरी और अधिक पोषण के साथ। काली किशमिश का रंग गहरा और पोषक तत्वों से भरपूर होती है, इसे पीली किशमिश की तुलना में अधिक पसंद किया जाता है। बता दे की, उनका सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए, उन्हें रात भर पानी में भिगोने और फिर उनका सेवन करने की सलाह दी जाती है। रात भर लगाकर रखें और अगले दिन खाली पेट पानी का सेवन करें। मधुमेह के रोगियों को यह पानी पीना चाहिए क्योंकि चीनी को छोड़कर सभी विटामिन और खनिज पानी में निकल जाते हैं। तो यह पानी शुगर फ्री और पौष्टिक होता है।

एनीमिया को रोकता है

आयरन से भरपूर होती हैं और किशमिश से आयरन निकालने का सबसे अच्छा तरीका है कि उन्हें पानी में भिगोकर रोजाना सुबह पीएं। इससे एनीमिया से बचाव होगा। बता दे की, रोगमुक्त रहने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बेहद जरूरी है। काली किशमिश विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट युक्त कुछ प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें सर्दी और फ्लू आसानी से हो जाता है, तो आपको रोजाना एक कप भीगे हुए काली किशमिश के पानी का सेवन करना चाहिए।

दिल के स्वास्थ्य को बढ़ाता है

अमीनो एसिड होता है जो गर्भधारण की संभावना को बढ़ाता है और स्वस्थ गर्भावस्था की अनुमति देता है। जो महिलाएं प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं उन्हें रोजाना एक कप काली किशमिश का पानी जरूर पीना चाहिए। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान किशमिश का पानी पीने से कब्ज और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, यह गर्भावस्था के दौरान एनीमिया के खतरे को भी कम करता है।इसमें फाइबर और पॉलीफेनोल होते हैं जो शरीर से खराब वसा और खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने की अनुमति देते हैं। सुबह इस पानी का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

त्वचा और बालों के लिए फायदे

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, काली किशमिश का पानी आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए मिनरल और प्रोटीन होते हैं। यह आपके बालों को समय के साथ मजबूत और चमकदार बनाता है। इस प्राकृतिक उपचार से त्वचा की समस्याओं जैसे सूखापन, खुजली वाली त्वचा, दाग-धब्बे आदि से भी निपटा जा सकता है।

निष्कर्ष

काली किशमिश के पानी का खाली पेट सेवन करना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। बस रात में पांच से आठ काली किशमिश भिगो दें और सुबह पानी का सेवन करें। काली किशमिश को मिट्टी के बर्तन में भिगोने से विशेष रूप से एनीमिक लोगों के लिए पोषण लाभ दोगुना हो जाता है।

Related News