जैसे-जैसे सर्दियों का मौसम आता है, ठंडी हवाओं और वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों के प्रसार के साथ मौसमी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। संभावित स्वास्थ्य समस्याओं के खिलाफ शरीर को मजबूत बनाने के लिए इस अवधि के दौरान स्वस्थ आहार संबंधी आदतों को अपनाना महत्वपूर्ण हो जाता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप आहार संबंधित आदतें बदल कर कैसे बीमारियों से दूर रह सकते हैं-

Google

अत्यधिक चाय और कॉफ़ी के सेवन से बचें:

सर्दी के हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए चाय और कॉफी का सेवन सीमित करने की सलाह दी जाती है। इसके अधिक सेवन से रक्त की मात्रा कम हो सकती है। इसके अतिरिक्त, ठंड के दिनों में इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए ठंडे पेय या अत्यधिक ठंडे खाद्य पदार्थों से परहेज करने की सलाह दी जाती है।

Google

अपने आहार में साबुत अनाज शामिल करें:

अपने शीतकालीन आहार में रागी और बाजरा जैसे साबुत अनाज को शामिल करने से आवश्यक फाइबर, विटामिन और खनिज प्राप्त हो सकते हैं। रागी, विशेष रूप से, शरीर को गर्माहट प्रदान करता है, जबकि बाजरा फाइबर और विटामिन बी प्रदान करता है जो शरीर को गर्म और ठंड के खिलाफ लचीला बनाए रखने में मदद करता है।

अपने आहार में देसी घी शामिल करें:

सर्दियों की बीमारियों से बचाव के लिए अपने आहार में देसी घी शामिल करने पर विचार करें। घी का सेवन पाचन को बढ़ाता है, कब्ज दूर करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है। आहार में अच्छे वसा को शामिल करना ठंडी हवा के खिलाफ एक सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करता है।

Google

फलों को अपने आहार में शामिल करें:

समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अपने शीतकालीन आहार में फलों को शामिल करने को प्राथमिकता दें। फल न केवल संक्रमण को रोकने में सहायता करते हैं बल्कि जलयोजन में भी योगदान देते हैं। विटामिन सी से भरपूर आंवला ठंड के दिनों में प्रतिरक्षा को मजबूत करने, अच्छा पाचन सुनिश्चित करने और बीमारियों को रोकने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

अपने आहार में मेवे और बीज शामिल करें:

सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए अपने दैनिक पोषण में अखरोट, बादाम, कद्दू के बीज और तिल को शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ शरीर की गर्मी बनाए रखने में मदद करते हैं और विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। दिन भर में मुट्ठी भर मेवे और बीज आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

Related News