मनुष्य के पास इतने काम होते हैं कि जब से वो उठते हैं उनका शरीर काम में लग जाता हैं और रात को सोते हैं तब काम करता हैं, इस समय के दौरान हमारा शरीर बेहतर तरीके से काम करने के अथक प्रयास करता हैं, हमारे शरीर के लिए विटामिन बी12 बहुत ही जरूरी हैं, यह आवश्यक विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) और डीएनए के निर्माण के साथ-साथ मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के कामकाज और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Google

अगर किसी के शरीर में इसकी कमी हो जाएं तो थकान, त्वचा का पीला पड़ना, सिरदर्द, अवसाद, जठरांत्र संबंधी समस्याएं, संज्ञानात्मक हानि, जीभ और मुंह में सूजन, हाथों और पैरों में झुनझुनी और मांसपेशियों में ऐंठन और कमजोरी जैसे शाररिक लक्षण पैदा होते हैं, ऐसे में अपने शरीर में विटामिन बी12 के स्तर को बढ़ाने के लिए आहार में शामिल करें ये चीजें-

Google

चुकंदर का जूस

चुकंदर में विटामिन बी12 सहित कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। यह हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने, एनीमिया से लड़ने और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है

पालक का जूस

पालक में आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट और पोटैशियम के साथ-साथ विटामिन बी12 भी भरपूर मात्रा में होता है। पालक का जूस या सूप पीने से विटामिन बी12 की कमी को प्रभावी ढंग से दूर किया जा सकता है।

गाजर का जूस

गाजर का जूस विटामिन बी12 का एक और बेहतरीन स्रोत है। कई तरह के विटामिन और मिनरल से भरपूर, यह आपके शरीर की पोषण संबंधी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए एक स्वास्थ्य टॉनिक के रूप में काम करता है।

Google

खीरे का जूस

खीरे का जूस न केवल ताज़गी देता है, बल्कि विटामिन बी12 की पूर्ति भी करता है। यह विटामिन ए, विटामिन के, फाइबर और प्रोटीन भी प्रदान करता है, जो इसे एक पौष्टिक विकल्प बनाता है।

संतरे का जूस

एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और फाइबर से भरपूर, संतरे का जूस इम्युनिटी बढ़ाने और विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए फायदेमंद है।

Related News