अगर आप एक नौकरीपेशा व्यक्ति हैं तो आपको अपना भविष्य की चिंता करना बहुत ही जरूरी हैं, इसके लिए आपको रिटायरमेंट योजनाएं बनना जरूरी हैं, बहुत से लोग अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग में देरी करते हैं, जिससे बाद में जीवन में वित्तीय कठिनाइयाँ हो सकती हैं। अगर आप ऐसी किसी योजना के बारे में विचार रहे है, जो कम निवेश में आपको ज्यादा लाभ प्रदान करें, तो आप आप अटल पेंशन योजना पर विचार करें।

Google

अटल पेंशन योजना का उद्देश्य आपके भविष्य को सुरक्षित करना है। इस योजना में निवेश करके, आप पाँच हज़ार रुपये प्रति माह से शुरू होने वाली एक स्थिर पेंशन आय सुनिश्चित कर सकते हैं। यह 18 से 40 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जहाँ मासिक निवेश राशि नामांकन के समय आयु के आधार पर भिन्न होती है।

Google

इस योजना की एक अनूठी विशेषता यह है कि दोनों पति-पत्नी निवेश कर सकते हैं, जिससे 60 वर्ष की आयु के बाद दोनों के लिए वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित होती है। प्रत्येक पति-पत्नी को सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुँचने पर 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगी।

अटल पेंशन योजना में नामांकन के लिए आपको आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पहचान प्रमाण, पते का प्रमाण, पासपोर्ट आकार की फोटो और बैंक खाता पासबुक जैसे आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

Google

आप इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Related News