आज के डिजिटल युग में, सिम कार्ड प्राप्त करने से लेकर बैंक खाता खोलने तक, विभिन्न उद्देश्यों के लिए आधार कार्ड एक अनिवार्य दस्तावेज बन गया है। यह भारत के नागरिकों के लिए एक विशिष्ट पहचान के रूप में कार्य करता है और कई सरकारी योजनाओं में एक शर्त है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। ऐसे में अपने आधार कार्ड को अपड़ेट करता रहना चाहिए, आइए जानते है आधार कार्ड अपडेट करने का प्रोसेस

Google

आधार अपडेट क्यों करें?

अक्सर, लोग कार्ड प्राप्त करने के तुरंत बाद अपने आधार विवरण को अपडेट करना भूल जाते हैं। जब सटीक जानकारी की आवश्यकता उत्पन्न होती है तो यह निरीक्षण जटिलताओं को जन्म देता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कार्ड वैध और उपयोगी बना रहे, पता परिवर्तन, नाम संशोधन या अन्य अपडेट आवश्यक हैं।

Google

निःशुल्क आधार अपडेट करने का तरीका

अद्यतन जानकारी की आवश्यकता को पहचानते हुए और नागरिकों को सटीक रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने मुफ्त आधार अपडेट के लिए सीमित समय के अवसर की घोषणा की है।

निःशुल्क सेवा का लाभ कौन उठा सकता है?

UIDAI ने मुफ्त आधार अपडेट सेवा का लाभ उठाने के लिए 14 मार्च की समय सीमा निर्धारित की है। जिन व्यक्तियों के आधार कार्ड एक दशक या उससे अधिक पहले जारी किए गए थे, वे अपना विवरण निःशुल्क अपडेट करने के पात्र हैं। इस पहल का उद्देश्य उन लोगों की सहायता करना है जिन्होंने जारी होने के बाद से अपनी आधार जानकारी अपडेट नहीं रखी है।

Google

आधार अपडेट करने की प्रक्रिया

मुफ्त अपडेट सेवा का लाभ उठाने के लिए, पात्र व्यक्तियों को आधिकारिक यूआईडीएआई वेबसाइट पर जाना होगा और अपने खातों में लॉग इन करना होगा। आमतौर पर, अपडेट में पते में संशोधन शामिल होता है, हालांकि कुछ व्यक्तियों को अपने नाम अपडेट करने की भी आवश्यकता हो सकती है। यूआईडीएआई ऐसे संशोधनों के लिए मामूली शुल्क लेता है, आमतौर पर लगभग 50 रुपये। आधार विवरण अपडेट करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके उपलब्ध हैं।

Related News