हर साल अलग-अलग मौसम में अलग-अलग मौसमी फल आते हैं। जिसका सेवन करना चाहिए। वहीं डॉक्टर भी मौसमी फल खाने की सलाह देते हैं। जिससे आपकी सेहत को किसी तरह का नुकसान न हो और चपलता बनी रहे। वहीं अब बारिश ने भी दस्तक दे दी है. अलग-अलग इलाकों में बारिश होती रहती है। लेकिन मौसमी फल की बात ही कुछ और है। तो आइए जानते हैं बरसात के मौसम में जरूर खाने चाहिए ये 5 फल।

लीची में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। और यह केवल बरसात के मौसम में ही अधिक उपलब्ध होता है। इसके सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है। रक्त का घूमना अच्छा होता है। अनार शरीर में खून बढ़ाने का सबसे अच्छा उपाय है। इसे खाने से पाचन क्रिया भी ठीक रहती है। कब्ज की समस्या बहुत जल्दी दूर हो जाती है। बरसात के मौसम में आलूबुखारा जरूर खाना चाहिए। इसमें भरपूर पानी होता है। साथ ही इसमें फाइबर और मिनरल्स की मात्रा भी होती है।

इसके सेवन से वजन भी कम होता है। बरसात के मौसम में जामुन का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके सेवन से यूरिक एसिड की मात्रा कम हो जाती है। और अन्य संक्रमण का खतरा भी टल जाता है। आड़ू एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं। इसके सेवन से शरीर में मौजूद बेड टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। साथ ही त्वचा में चमक आने लगती है।

Related News