हमारी कुछ गलतियाँ और गलत जीवनशैली हमें छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रसित करती हैं। जिसके लिए लगातार डॉक्टर के पास भागना और दवाइयाँ निगलना लंबे समय में हमारे शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। नियमितता का अभाव कुछ बड़ी और छोटी बीमारियों जैसे सिरदर्द, पेट में दर्द, अपच और अपच का कारण बन सकता है, दैनिक जीवन में होने वाली इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कुछ प्रभावी व्यंजनों का उपयोग किया जा सकता है। जिसका उपयोग हमारे दादा-दादी ने पहले के समय में किया था। खांसी से छुटकारा पाने के लिए अदरक का रस, नींबू का रस और लेमनग्रास मिलाकर भोजन की शुरुआत में लें।

थोड़े से गुनगुने पानी में नींबू का रस मिला कर हर दो-तीन घंटे में नियमित पीने से जुकाम में आराम मिलता है। नियमित रूप से करेला का जूस पीना डायबिटीज में फायदेमंद है। अनार के छिलके का पानी में पेस्ट बनाकर रात को बालों पर लगाएं और सुबह बालों को धो लें। यह प्रयोग बालों की जूँ और जूँ को मारता है। यदि गंभीर कब्ज के कारण मल बंद है, तो गर्म पानी में अरंडी का तेल लेने से अरंडी का तेल प्राप्त किया जा सकता है। रात को सोने जाने से पहले आप एक चम्मच अरंडी का तेल भी ले सकते हैं। अगर आप दिन में 2 से 3 बार गुनगुना पानी पीते हैं तो भी यह सर्दियों में फायदेमंद रहेगा। यदि पैर में चीरा है, तो चीरे में अरंडी के तेल की मालिश करें। क्रेक हील की समस्या दूर हो जाएगी।

यदि उल्टी गैस के बढ़ने के कारण हुई हो, तो अजमो को खाने या मुंह में अजमो-नमक चूसने से उल्टी से राहत मिलती है। हर रात शहद, नींबू, ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाएं, इसे एक पेस्ट की तरह बनाएं और इसे त्वचा पर रगड़ें और त्वचा को चिकना बनाने के लिए मालिश करें। भोजन के बाद रोज एक गिलास गर्म पानी पीने से गैस की समस्या नहीं होती है। रोज सुबह खाली पेट लहसुन की 2 कली खाने से दिल और कोलेस्ट्रॉल की समस्या में फायदा होता है और साथ ही सभी तरह के संक्रमणों से लड़ने की ताकत बढ़ती है। जिन लोगों को दूध से एलर्जी है, वे रात को 1 गिलास गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पी सकते हैं। यह वायरल फ्लू सहित अन्य बीमारियों से भी बचाता है। 8 बादाम को रात में पानी में भिगो दें और सुबह उन्हें छील लें।

फिर इस पेस्ट को एक गिलास गुनगुने दूध में मिलाकर पिएं। 1 गिलास गुनगुने पानी में शहद और दालचीनी पाउडर मिलाएं और इससे कुल्ला करें। इस उपाय को करने से सांसों की दुर्गंध की समस्या दूर होती है। अजमा चूर्ण को हल्के गर्म पानी के साथ पीने से गैस निकल जाती है और कब्ज से राहत मिलती है। गठिया की सूजन पर अजमोद का तेल लगाने से सूजन दूर होती है और दर्द कम होता है। अपच के कारण पेट में दर्द होने पर सौंफ, अजमोद और संभल का चूर्ण बनाकर गर्म पानी से कुल्ला करें। चाय की जगह पानी में शहद मिलाकर पीने से थकान और उबकाई में राहत मिलेगी। करेले के रस में गाजर का रस मिलाकर तीन महीने तक नियमित पीने से मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

Related News