घर के गार्डन में आपको सदाबहार फूल बहुत आसानी से मिल जायेगे। ये फूल कई बीमारियों को दूर करने में लाभदायक होते है। यह फूल साल भर खिलता रहता है। लेकिन ज्यादातर लोग इस बात से अनजान रहते हैं कि सदाबहार फूल में कई तरह के औषधीय गुण पाएं जाते हैं जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका

सदाबहार फूलो की ताजी हरी पत्तियों को सबसे पहले सुखा लीजिए इसके बाद इन्हे अच्छे से पीस लें और एक एयर-टाइट कंटेनर में रख लें। रोजाना एक कप ताजे फलों के रस या पानी के साथ इस सूखे पत्तों के पाउडर का एक चम्मच सेवन करें। आपको इस पत्ती का पाउडर थोड़ा कड़वा जरूर लग सकता है। लेकिन यह बहुत लाभदायक होता है।

सदाबहार पौधे के गुलाबी रंग के फूल लें और उन्हें एक कप पानी में उबालें। इसको उबलने के बाद आप पानी को छान लें और इसे रोजाना सुबह खासी पेट पीने की आदत डालें। इससे आपको डायबिटीज काफी हद तक कंट्रोल में रह सकता है।

आप सबसे पहले आप सदाबहार फूलों को एक गिलास पानी में उबाल लें। जब ये अच्छी तरह से उबल जाए तो इसे छानकर चाय की तरह पिएं। आप चाहें तो आप सदाबहार के पत्तियों को भी यूज कर सकते हैं। सदाबहार की पत्तियों में कई औषधिय गुण पाए जाते हैं।

Related News