बरसाती सीजन के जाने के बाद सर्दियों के सुहाने मौसम की आहट महसूस होने लगती है। हालांकि सर्दी के मौसम का मजा लेने के लिए नवंबर तक का इंतजार करना होगा। वैसे सर्दी का मौसम ज्यादातर लोगों का पसंदीदा मौसम होता है, लेकिन इस मौसम में लोग बीमार भी ज्यादा होते हैं। खासकर जब मौसम में बदलाव आना शुरू होता है तो बीमार होने का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप भी सर्दी के मौसम में बीमार नहीं होना चाहते हैं तो आपको सर्दी शुरू होने से पहले इन बातों का ख़ास ध्यान रखना होगा।

अच्छी नींद लें : अच्छी और पर्याप्त नींद हमारे शरीर के टी सेल को बूस्ट करने में मदद करती है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कई गुना बढ़ जाती है। सर्दी के मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता का अच्छा होना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। ताकि हमारा शरीर सर्दी और जुकाम से लड़ सके। ऐसे में अगर आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं तो अभी से लेना शुरू कर दें।

फल और सब्जियां खाएं : हमारे शरीर में विटामिन और फाइबर की कमी को दूर करने के लिए हमें भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां खानी चाहिए। इससे भी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और हम बीमार नहीं होते हैं। इसलिए अभी से फल और सब्जियों का सेवन शुरू कर दें।

आंख, नाक और मुंह को न छुएं : अक्सर कीटाणु हमारे हाथों के जरिए आंख, नाक और मुंह से होते हुए शरीर के भीतर पहुँचते हैं। ऐसे में अभी से अपनी आदत बना लें कि अगर आपके आसपास कोई भी छींक रहा हो तो अपने हाथों को तुरंत साफ़ करें। इसके अलावा बार-बार आंख, नाक और मुंह को न छुएं।

योग और मेडिटेशन : सर्दी के मौसम में आप योग और मेडिटेशन के जरिए खुद को तरोताजा रख सकते हैं। इसके अलावा योग और मेडिटेशन से हमारी इम्युनिटी भी मजबूत होती है। इसलिए हमें अभी से योग और मेडिटेशन करना शुरू कर देना चाहिए।

पर्याप्त पानी पिएं : सर्दियों के मौसम में अक्सर हम कम पानी पीना शुरू कर देते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। ऐसे में जरूरी है खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त पानी पिएं। इसके अलावा आप चाहे तो गर्म सूप या अन्य कोई पेय पदार्थ भी पी सकते हैं।

Related News