कई बार हमारे चेहरे पर कई कारणों से दाग धब्बे हो जाते हैं। ये दाग धब्बे पिंपल या अन्य कारणों से हो सकते हैं। इसके अलावा चेहरे पर वाइट स्पॉट्स की समस्या भी ऐसी है जिसका सामना कई लोगों को करना पड़ता है। आज हम आपको इनके उपचार के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

सरसों के तेल के साथ हल्दी

हल्दी एक शानदार जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में काम करता है जबकि सरसों का ते कीटाणुनाशक के रूप में काम करता है क्योंकि यह बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने में आपकी मदद करता है। हल्दी पाउडर को रात भर पानी में भिगो दें। सुबह उस मिश्रण को आधा होने तक उबालें। थोड़ा सरसों का तेल डालें और फिर गर्म करें। इस मिश्रण का प्रयोग हर सुबह और रात को अपने सफेद दागों पर करें। आप कुछ महीनों के बाद अपनी त्वचा में बदलाव देख सकते हैं।

नारियल का तेल

नारियल तेल जीवाणुरोधी होने के साथ-साथ प्रकृति में एंटिफंगल भी है। यह आपकी सूखी त्वचा की देखभाल करता है और रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है। आप हर रात अपने सफेद धब्बों पर नारियल का तेल लगा सकते हैं और फिर बिस्तर पर जा सकते हैं। आपको कुछ हफ्तों के भीतर अंतर दिखाई देगा।

तांबा

कॉपर मेलेनिन के उत्पादन में मदद करता है और यह मेलेनिन सफेद धब्बे से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसलिए अपने किचन में तांबे के बर्तन शामिल करें। सबसे आसान तरीका है तांबे के बर्तन से पानी पीना। आप भोजन को तांबे के बर्तन में भी स्टोर कर सकते हैं।

विटामिन बी 12

विटामिन बी 12 की कमी से आपके चेहरे पर सफेद धब्बे हो जाते हैं। इस प्रकार, अधिक से अधिक खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें जो विटामिन बी 12 से भरपूर हैं। यह आपके चेहरे पर सफेद धब्बों से छुटकारा पाने में मदद करेगा। सर्वोत्तम परिणामों के लिए मछली, पोल्ट्री उत्पाद, अंडा, मांस और दूध जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

Related News