इंटरनेट डेस्क.आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं बालों से जुड़ी इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरीके लाते हैं और बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करता है इनका ज्यादा लंबे समय तक के लिए नुकसानदायक होता है। इन प्रोडक्ट के इस्तेमाल की बजाय आप बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों में ग्रीन टी का इस्तेमाल करने से बाल झड़ने और बालों में डैंड्रफ जैसी समस्याओं से राहत मिलती है क्योंकि ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो हमारे बालों को होने वाले नुकसान से बचाते हैं। ग्रीन टी का इस्तेमाल आप अपने बालों के लिए कई तरीकों से कर सकते हैं। आइए जानते है इन तरीकों के बारे में -

1. बालों को धोने के लिए ग्रीन टी का करें इस्तेमाल :

बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल अपने बालों को धोने के लिए कर सकते हैं। ग्रीन टी अपने बालों को पोषण देने का काम करती है इसके इस्तेमाल से आपके बालों की ग्रोथ भी बढ़ने लगती है। ग्रीन टी से अपने बालों को धोने के लिए सबसे पहले ग्रीन टी तैयार करें फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें इसके बाद अपने बालों को शैंपू और कंडीशन करें फिर स्प्रे बोतल में ग्रीन टी डालकर गीले बालों पर इसका स्प्रे करें और कम से कम 30 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

2. ग्रीन टी का करें सेवन :

बालों को स्वस्थ रखने के लिए आप नियमित रूप से ग्रीन टी पी सकते हैं। नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से आपके बालों की क्वालिटी बेहतर होती है नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से आपके बालों के साथ-साथ आपकी त्वचा भी हेल्दी बनी रहती है इसलिए बालों और त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप अपनी डाइट में ग्रीन टी को शामिल कर सकते हैं।

3. बालों में ग्रीन टी से बने हेयर पैक का करें इस्तेमाल :

बालों को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने के लिए आप ग्रीन टी से बने हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं ग्रीन टी का हेयर पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच जैतून का तेल ले और इसमें एक अंडे की जर्दी मिलाएं. अब इस मिश्रण में दो चम्मच ग्रीन टी मिलाएं और इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें और इसके बाद अपने बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

Related News