जो लोग कल से व्यायाम शुरू करना चाहते हैं वे कल कभी नहीं आते। क्या आप भी एक्सरसाइज को कल तक के लिए टाल देते हैं? क्या सुबह उठना और जिम जाना आपके लिए एक बड़ी चुनौती है? अगर आपको सुबह स्ट्रेचिंग और आराम करने का मन करता है, तो जल्दी उठें। सुबह उठकर व्यायाम करना शुरू कर दें। इस आदत की आदत डालने के लिए क्या करें...

* अगर आप सोशल मीडिया पर कुछ समय बिताए बिना सो नहीं सकते हैं, तो आपको यह आदत बदल लेनी चाहिए। सोशल मीडिया आपको वजन कम करने में मदद नहीं करेगा। लेकिन जिम में पसीना बहाने से आप फिट जरूर रहेंगे। सुबह जल्दी उठने के लिए जरूरी है कि आप रात को जल्दी सो जाएं। आठ घंटे की चैन की नींद के बाद सुबह मैं तरोताजा महसूस करता हूं। इसलिए रोज जल्दी उठने की आदत डालें।

* जिम जाते समय किसी दोस्त को अपने साथ ले जाएं।अगर कोई आपके साथ है तो आपकी भी जिम जाने में दिलचस्पी होगी। शानदार चैट के लिए जिम जाने का मजा ही अलग है।

* पास में एक जिम खोजें। लंबी दूरी का जिम जाना बहुत उबाऊ होता है। उस स्थिति में, पास के जिम की सदस्यता लेने से आपका समय बच सकता है।

* तय करें कि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं। एक दिन तुम बहुत ऊब जाओगे। लेकिन इस बोरियत को एक तरफ रख दें और एक्सरसाइज के लिए जाएं। बोरियत से ज्यादा जरूरी है एक्सरसाइज।

* आपने एक दिन में वजन नहीं बढ़ाया है। न ही यह जल्दी कम होगा। इसलिए इस प्रक्रिया के लिए इसे कुछ समय दें। तत्काल परिणाम की अपेक्षा न करें।

Related News