जहां एक तरफ गर्मी शुरु होते ही लोग चिलचिलाती गर्मी से परेशान होने लग जाते है, दूसरी तरफ ऐसे भी लोग है जो गर्मी आते ही खुश हो जाते हैं, क्योंकि गर्मी में उन्हे आम खाने का मौका मिलता हैं, यह स्वादिष्ट फल लगभग सभी को पसंद होता है और इसके मौसम का बेसब्री से इंतजार रहता है। आम अत्यधिक पौष्टिक होते हैं, उन्हें अनुचित तरीके से खाने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि गर्मियों में आम खाते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

google

खाने से पहले भिगोएँ: जब आप आम घर लाते हैं, तो उन्हें तुरंत खाने से बचें। इसके बजाय, आमों को पानी से भरे एक बड़े कंटेनर में रखें और उन्हें एक से दो घंटे तक भीगने दें। यह प्रक्रिया आमों से अतिरिक्त गर्मी को हटाने में मदद करती है

उपभोग से पहले ठंडा करें: भिगोने के बाद आमों को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडा आम खाना न सिर्फ ताजगी देता है बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बेहतर होता है।

google

रात में खाने से बचें: रात में आम न खाना ही बेहतर है। देर शाम आम का सेवन आपके पाचन तंत्र पर भारी पड़ सकता है और असुविधा पैदा कर सकता है।

व्यंजनों में शामिल करें: आमों का आनंद विभिन्न रूपों में लिया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप आम के गूदे का उपयोग करके आमरस पुरी बना सकते हैं, जिसे सीधे फल खाने की तुलना में खाना आसान है। एक और स्वादिष्ट विकल्प है स्मूदी बनाने के लिए आम को नारियल के दूध के साथ मिलाना।

google

समय मायने रखता है: दोपहर के भोजन या रात के खाने के तुरंत बाद कभी भी आम न खाएं। भोजन के तुरंत बाद आम का सेवन उचित पाचन में बाधा उत्पन्न कर सकता है और फल आपकी आंतों में बिना पचे ही पड़ा रह सकता है।

Related News