गर्मियों का मौसम खत्म होने वाला है और सर्दियों ने दस्तक दे दी है। इस मौसम के उतार-चढ़ाव में बच्चों का खास ख्याल रखना माता-पिता की जिम्मेदारी है। ऐसे में बता दें कि माता-पिता कुछ तरीकों से अपने बच्चों को बदलते मौसम में फिट और हेल्दी रख सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि बदलते मौसम में कैसे बच्चों का खास ख्याल रखा जा सकता है।

बच्चों का ऐसे रखें ख्याल
यदि बच्चा काफी छोटा है तो ऐसे में बता दें कि बच्चों को मां का स्तनपान बेहद फायदेमंद हो सकता है. मां के दूध में भरपूर पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से सर्दी जुकाम और कान के संक्रमण से बचा जा सकता है।

बदलते मौसम में बच्चों को पर्याप्त मात्रा में पानी पिलाना है. उनके शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। खेलकूद में अक्सर बच्चे पानी का सेवन नहीं करते, जिसके कारण उन्हें समस्या हो सकती है।

बदलते मौसम में ठंडी चीजों से भी दूर रहना चाहिए. बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होती है। ऐसे में जब वे बदलते मौसम में ठंडी चीजों का सेवन करते हैं तो उसके कारण इम्यूनिटी और कमजोर हो जाती है और वह संक्रमण का शिकार हो सकते हैं।

शारीरिक गतिविधियों के माध्यम से भी बच्चों को बदलते मौसम में तंदुरुस्त रखा जा सकता है। जी हां, बच्चे जितने ज्यादा ऊर्जावान और फुर्तीले रहेंगे उनके शरीर से रोग उतने ही दूर रहेंगे। बदलते मौसम में ठंडे पानी का सेवन उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Related News