अगर हम बात करें आज के युवाओं और बुजुर्गों की जीवनशैली और खान पान की तो बहुत ही खराब हो गया हैं, जिसकी वजह से उन्हें कम उम्र में ही गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ रहा हैं, ऐसे में अगर हम बात करें खराब कोलेस्ट्रॉल की तो यह हर उम्र के लोगो के लिए खराब होता हैं, जिससे कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं, ऐसे में समय रहते ही इसको पहचानना और इसका इलाज बेहद ही जरूरी हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों के बारे में बताएंगे-

Google

30 की उम्र वाले पुरुषों के लिए जोखिम:

स्वस्थ और ऊर्जावान दिखने के बावजूद, 30 वर्ष की आयु के पुरुष खराब आहार संबंधी आदतों, गतिहीन जीवन शैली, धूम्रपान, शराब का सेवन और आनुवंशिक प्रवृत्ति जैसे कारकों के कारण बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से घिरें हुए पाते हैं। इस स्तर पर कोलेस्ट्रॉल को नज़रअंदाज़ करने से बाद में जीवन में गंभीर स्वास्थ्य परेशानियां हो सकती हैं।

Google

हाथों और उंगलियों में दिखाई देने वाले लक्षण:

सुन्नता: उच्च कोलेस्ट्रॉल रक्त परिसंचरण को धीमा कर देता है, जिसके परिणामस्वरूप हाथों और उंगलियों में सुन्नता या झुनझुनी की महसूस होती है, जो विशेष रूप से रात में ध्यान देने योग्य होती है।

लगातार ठंडक: गर्म परिस्थितियों में भी, लगातार ठंडे हाथ और उंगलियां खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि का संकेत दे सकते हैं, क्योंकि धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने से रक्त का प्रवाह बाधित होता है।

कमजोर पकड़: धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने से मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह बाधित हो सकता है, जिससे हाथों और उंगलियों में कमजोरी आ सकती है, जिससे पकड़ की ताकत प्रभावित हो सकती है।

google

रात में दर्द और असुविधा: उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर से हाथों और उंगलियों में रात में दर्द या असुविधा हो सकती है, जिससे रक्त परिसंचरण कम होने के कारण नींद के पैटर्न में बाधा आ सकती है।

त्वचा में परिवर्तन: उच्च कोलेस्ट्रॉल त्वचा की मलिनकिरण, लालिमा, या हाथों और उंगलियों पर कोलेस्ट्रॉल से भरी गांठों (ज़ैन्थोमास) के गठन में प्रकट हो सकता है, जिसके लिए चिकित्सा मूल्यांकन की आवश्यकता होती है।

हाथ-पैरों में दर्द: हाथों और पैरों में दर्द उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर से जुड़े रक्त परिसंचरण और तंत्रिका क्षति का संकेत दे सकता है।

Related News