चाय पीना सभी को पसंद होता है। अगर किसी को बेड टी पसंद है, तो वह दिन में कई बार चाय पीना पसंद करता है। हर कोने पर आपको चाय की दुकान मिल जाएगी और बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें चाय का पता होगा। बहुत से लोग हैं जो एक दिन में 10-10 चाय पीते हैं, लेकिन वे इस तरह से चाय पीने के प्रभाव को नहीं समझते हैं। पीवी चाय की अत्यधिक मात्रा आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकती है।

यह एक ऐसी आदत है जो आपकी जान ले सकती है। इसलिए समय रहते इस आदत को ठीक करना बेहतर है। बहुत से लोग हैं जो चाय के साथ सिगरेट पीना पसंद करते हैं। यह एक बुरी आदत है। इस प्रकार के लोगों में स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो आपको बहुत गंभीर बीमारी हो सकती है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि चाय के साथ सिगरेट पीने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी कहा जा सकता है कि कैंसर होने की संभावना 30 प्रतिशत बढ़ जाती है। इसलिए हमेशा इससे बचना चाहिए। क्योंकि चाय में बहुत सारे टॉक्सिन मौजूद होते हैं, जो बहुत खतरनाक है। इससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए कभी भी चाय के साथ सिगरेट पीने की गलती न करें।

एक अध्ययन में, यह भी पाया गया कि ग्रीन टी और सिगरेट पीने से लोगों में चिंता कम हो गई क्योंकि यह न्यूरोट्रांसमीटर रिसेप्टर्स के साथ हस्तक्षेप करता है। इसमें पाया जाने वाला एल-थीनिन नामक एक एमिनो एसिड बेचैनी को कम करने में मदद करता है। साथ ही याददाश्त, ध्यान और एकाग्रता को बढ़ाने में मदद करता है। ग्रीन टी शरीर की चर्बी को कम करती है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

Related News