कोरोना की तीसरी लहर कमजोर हो गई है, हालांकि डब्ल्यूएचओ ने कोविड वायरस के वेरिएंट को लेकर आगाह किया है। दरअसल, हाल ही में डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने शुक्रवार को कहा कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, 'कई अलग-अलग म्यूटेशन देखे गए हैं, आने वाले दिनों में कोरोना के कई रूप सामने आ सकते हैं। इसलिए हमें सावधान रहना चाहिए और यह बिल्कुल भी नहीं समझना चाहिए कि हम महामारी के अंतिम दिनों में हैं। ' आप सभी को यह भी बता दें कि स्वामीनाथन से पहले WHO COVID 19 की तकनीकी प्रमुख मारिया वैन ने भी चेतावनी दी थी कि ओमाइक्रोन कोरोना का अंतिम रूप नहीं है.

उस दौरान उन्होंने कहा था, ''हमने इस वायरस के बारे में बहुत कुछ सीखा है, लेकिन हम सब कुछ जान चुके हैं, ऐसा कहना बेमानी होगा.'' हम लगातार वायरस को ट्रैक कर रहे हैं लेकिन इसका म्यूटेशन कई तरह से हो रहा है। अभी ओमाइक्रोन नवीनतम संस्करण है। हालांकि, यह आखिरी वेरिएंट नहीं होगा। कई अन्य प्रकार भी हो सकते हैं। ' साथ ही उन्होंने आगे कहा, 'हमें इतना प्रयास करने की जरूरत है कि टीकाकरण की प्रक्रिया में तेजी आए। ओमाइक्रोन के आधार पर ही कोरोना के दूसरे रूपों पर कौन नजर रख रहा है। कोरोना का BA.2 रूप ba.1 की तुलना में तेजी से फैलता है। '



आप सभी को यह भी बता दें कि दिल्ली में भी कोरोना मामलों की संख्या में काफी कमी आई है. पहली बार एक हजार से कम कोरोना मरीज मिले। इससे पहले 30 दिसंबर, 2021 को सबसे कम नए मामले सामने आए थे, पिछले 24 घंटों में दिल्ली में केवल 977 नए मामले मिले, जबकि सकारात्मकता दर घटकर 1.73 हो गई है। वहीं राजधानी में इस समय चार हजार से ज्यादा एक्टिव कोरोना केस हैं और अभी भी कोरोना से मौत के मामले सामने आ रहे हैं. आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में भी पिछले 24 घंटे में 24 मरीजों की मौत हुई है. हालांकि, राहत की बात यह है कि ज्यादातर नए संक्रमित मरीज घर पर ही ठीक हो रहे हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है।

Related News