सिरदर्द, माइग्रेन या साइनस से राहत पाने के लिए आप जिन दवाओं का उपयोग करते हैं, उनके कई गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि आप सिरदर्द के लिए प्राकृतिक उपचार की तलाश में हैं, तो आप एक्यूप्रेशर पॉइंट्स आज़मा सकते हैं। शरीर में कुछ एक्यूप्रेशर प्वाइंट होते हैं, जो बेहद संवेदनशील होते हैं। यह शरीर के स्वास्थ्य में सुधार करता है, दर्द को कम करता है और शरीर को संतुलित रखता है। एक्यूप्रेशर एक प्राचीन चिकित्सा पद्धति है जिसका उपयोग सिरदर्द, माइग्रेन, साइनस और अन्य बीमारियों के लिए किया जाता है।

कई अध्ययन किए गए हैं, जिनसे पता चला है कि सिर और कंधों की मालिश करने से सिरदर्द से राहत मिलती है। 2002 में एक अध्ययन किया गया था। जिससे पता चला कि हफ्ते में 2 से 3 बार 6 महीने तक मसाज करने से लोगों को सिर दर्द से राहत मिलती है। यूनियन वैली एक्यूप्रेशर प्वाइंट अंगूठे और उंगली के बीच होता है, जिससे सिर दर्द में आराम मिलता है। दूसरे हाथ के एक्यूप्रेशर प्वाइंट को एक हाथ के अंगूठे और दूसरे हाथ की तर्जनी से 10 सेकेंड तक हल्के से दबाएं। फिर इस बिंदु पर अंगूठे से एक दिशा में 10 सेकंड के लिए गोला बनाएं और फिर विपरीत दिशा में गोला बनाएं। यही प्रक्रिया दूसरी ओर भी दोहराएं।

माना जाता है कि इस तरह एक्यूप्रेशर पॉइंट्स को दबाने से सिरदर्द और गर्दन के दर्द से राहत मिलती है। ऐसा तब तक करें जब तक दर्द दूर न हो जाए। एक्यूप्रेशर बिंदुओं को दबाते हुए आराम करने और सांस लेने की कोशिश करें। बांस की नोक नाक के ऊपर और दो भौंहों के बीच में ड्रिल करना। इन एक्यूप्रेशर पॉइंट्स का इस्तेमाल सिरदर्द से राहत पाने के लिए किया जाता है। इन दोनों बिंदुओं पर अपने हाथ के अंगूठे की तर्जनी (तर्जनी) से 10 सेकेंड के लिए दबाएं।

-

Related News