हम सभी जानते हैं कि पपीता हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। जब कोई बीमार होता है, तो डॉक्टर पपीता खाने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चा पपीता सेहत के लिए भी अच्छा है? इसमें मौजूद विटामिन कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं। इसका सेवन चटनी, सब्जी, सलाद और पराठे के रूप में भी किया जा सकता है। आइए जानें कच्चे पपीते के फायदों के बारे में:

मधुमेह का इलाज

कच्चा पपीता मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण है। इसके सेवन से रक्त में शर्करा की मात्रा कम होती है और इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है। मधुमेह रोगियों को अपने आहार में कच्चे पपीते को शामिल करना चाहिए। इससे शुगर नियंत्रण में रहती है।

कैंसर की रोकथाम

कच्चे पपीते के नियमित सेवन से कोलन और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो हमारे शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बनने से रोकने में मदद करते हैं।

Kachche Papita ke Fayde: Benefits of Raw Green Papaya Superhero for Your  Health Weight Loss Breastfeeding

वजन घटाने में कारगर

आज, तीन में से एक व्यक्ति वजन कम करने की कोशिश कर रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कच्चा पपीता वजन घटाने में भी कारगर है। इसके सेवन से शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी दूर होती है। तो आप कच्चे पपीते को कद्दूकस करके दही के साथ मिलाकर खा सकते हैं। अगर आप पपीते को सलाद के रूप में खाना चाहते हैं तो यह भी बहुत उपयोगी है।

गठिया में उपयोगी है

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में कच्चे पपीते का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है। तो आप 2 लीटर पानी उबालें। फिर पपीते को धो लें, इसके बीज निकाल दें और इसे पानी में 5 मिनट तक उबालें। अब दो बड़े चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां डालें और इसे थोड़ी देर के लिए उबलने दें। फिर इसे तनाव दें और इसे एक बोतल में डालें। इस पानी को दिन में 2-3 बार पिएं।

Benefits of Unripe Green Papayas : हरा पपीता खाने से स्किन होती है  ग्‍लोइंग, जान‍िए ऐसे और भी फायदे - Hindi Boldsky

लीवर स्वस्थ रहेगा

कच्चे पपीते का सेवन हमारे लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह लीवर को मजबूत बनाता है। जब लिवर की समस्या हो, तो कच्चे पपीते को अपने आहार में शामिल करें। यह फायदेमंद होगा।

स्तनपान में उपयोगी

जो महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं उन्हें अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। ऐसे मामलों में, कच्चे पपीते का सेवन बहुत अच्छा है, क्योंकि यह शरीर में सभी एंजाइमों की कमी के लिए दूध को बढ़ाने में मदद करता है।

Related News