प्लास्टिक का इस्तेमाल पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचाता है लेकिन यह सिर्फ और पर्यावरण के लिए ही नहीं बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद खतरनाक और नुकसानदायक साबित हो सकता है। आपको बता दें कि प्लास्टिक का सेवन करना आपके शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है क्योंकि इसका इस्तेमाल करने से शीशा केडी नियम और 12 जैसी कई खतरनाक रसायन आपके सीधे शरीर में प्रवेश करते हैं जो कि आपके शरीर के संपर्क में आने से कई प्रकार के अन्य रसायनों को निकालते हैं और जो आपके शरीर के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं।

इसके अलावा बताया जाता है कि अगर यह पदार्थ आपके शरीर में है तो यह आपको विकलांगता आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकते हैं और इसके अलावा बच्चों में यह विकास को भी प्रकार प्रभावित कर सकते हैं। इसीलिए अगर आप चाहते हैं कि आप इन सभी चीजों से दूर रहे तो आपको अपने आम जीवन में प्लास्टिक के इस्तेमाल को बेहद कम करना होगा।

तो ऐसे में अब बेहद जरूरी है कि आप अब प्लास्टिक के इस्तेमाल का बेहद कम प्रयोग करें क्योंकि इससे थायराइड हार्मोन रिसेप्टर को भी प्रभावित करने के संगठन से दिखाई देते हैं और यह कहीं खतरनाक बीमारियों का भी कारण बन सकता है।

Related News