आज का मनुष्य अपना भविष्य सवारने में इतना व्यस्त हो गया हैं कि अपनी जीवनशैली और खान पान पर ध्यान नहीं दे पाता हैं, जिसकी वजह से उसे कई प्रकार की बीमारियां उसे अपना शिकार बना लेती हैं, खराब और दूषित खान पान की वजह से लोगो को कब्ज, अपच और अत्यधिक गैस सहित कई तरह की पाचन समस्याओं हो रही हैं। ऐसी स्थितियाँ बवासीर (बवासीर), फिशर और फिस्टुला सहित अधिक गंभीर बीमारियों का मार्ग प्रशस्त कर सकती हैं। मसालेदार और स्ट्रीट फ़ूड, विशेष रूप से, वयस्क होने से पहले ही बवासीर की शुरुआत से जुड़े हुए हैं।

Google

बवासीर, गुदा में रक्त वाहिकाओं में सूजन की विशेषता है, जिससे मल त्याग के दौरान असुविधा और जलन होती है। चिंताजनक रूप से, वैश्विक आबादी का लगभग 80 प्रतिशत इस स्थिति से पीड़ित है। जिसके इलाज के लिए हम अंग्रेजी दवाइयां लेते है, लेकिन कुछ ऐसे उपाय भी मौजूद हैं जिनके माध्यम से इनसे राहत मिल सकती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें

समोसे, मोमोज, बर्गर और पिज्जा जैसे तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन न केवल खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है बल्कि कब्ज को भी बढ़ावा देता है। बवासीर को रोकने के लिए, ऐसे खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह दी जाती है।

स्ट्रीट फूड से दूर रहें

बवासीर से पीड़ित व्यक्तियों को छोले भटूरे और पूरी सब्जी जैसे स्ट्रीट फूड खाने से बचना चाहिए।

Google

बेकरी उत्पादों को सीमित करें

बेकरी आइटम जैसे आलू की पैटी, केक और पेस्ट्री भी कब्ज का कारण बन सकते हैं और बवासीर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इनका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए या पूरी तरह से बचना चाहिए।

कुछ सब्जियों के साथ सावधान रहें

बवासीर से पीड़ित व्यक्तियों को फूलगोभी, पत्तागोभी, शिमला मिर्च और आलू जैसी सब्जियों से बचना चाहिए। इन सब्जियों की तासीर गर्म होती है, जो पाचन तंत्र में बाधा उत्पन्न कर सकती है

Related News