आधुनिक जीवन की भागदौड़ में, बहुत से लोग खुद को अत्यधिक सोचने के जाल में उलझा हुआ पाते हैं और अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं पर विचार करने में घंटों बिताते हैं। हालाँकि, कभी-कभार सोचने और ज़्यादा सोचने की लगातार आदत के बीच अंतर करना ज़रूरी है, जो तनाव और गंभीर मामलों में अवसाद का कारण बन सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ओवरथिंकिग के तनाव को कम करने के लिए क्या खाएं, इसके बारे में आपको बताएंगे-

google

अंडा:

यदि आप तनाव से जूझ रहे हैं, तो अपने आहार में अंडे की सफेदी को शामिल करने पर विचार करें। विटामिन डी से भरपूर, यह आवश्यक पोषक तत्व चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम कर सकता है। अपने सुबह के नाश्ते की दिनचर्या के हिस्से के रूप में अपने दिन की शुरुआत अंडे से करें।

google

कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ:

अत्यधिक सोचने से परेशान लोगों के लिए, अपने आहार में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने से मूड-बढ़ाने वाले लाभ हो सकते हैं। मूड पर कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों के सकारात्मक प्रभाव डालता । दूध और दही जैसे डेयरी उत्पाद, पालक के साथ, तनाव का प्रतिकार करने के लिए मूल्यवान अतिरिक्त हो सकते हैं।

google

ग्रीन टी

ग्रीन टी के सेवन से तनाव और अवसाद का मुकाबला करें, जिसमें थीनाइन - एक लाभकारी अमीनो एसिड होता है। थीनाइन तनाव कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए, दिमाग को आराम देने में मदद करता है। इसके शांत प्रभावों का आनंद लेने के लिए ग्रीन टी को अपनी दिनचर्या का नियमित हिस्सा बनाएं।

Related News