हड्डियाँ हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। ये हमारे शरीर को सही आकार देते हैं। तो वे जितने मजबूत होंगे, आप उतने ही चालाक होंगे। यदि आप अपने आहार में पर्याप्त पोषक तत्व शामिल नहीं करते हैं, तो इन पोषक तत्वों की कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। इसके अलावा, कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करने से हड्डियों की कई समस्याएं हो सकती हैं।

धूम्रपान के दुष्प्रभाव

जब आप कम अंतराल पर धूम्रपान करते हैं, तो आपका शरीर आसानी से नए स्वस्थ अस्थि ऊतक का निर्माण नहीं कर सकता है। जितना अधिक आप धूम्रपान करेंगे, आपकी स्थिति उतनी ही खराब हो जाएगी। धूम्रपान करने वालों में फ्रैक्चर का खतरा अधिक होता है और कनेक्ट होने में अधिक समय लगता है। यदि आप धूम्रपान छोड़ देते हैं, तो आप जोखिम को कम कर सकते हैं और अपनी हड्डियों को स्वस्थ रख सकते हैं, हालांकि इसमें सालों लग सकते हैं।


बहुत अधिक नमक हानिकारक है

आप जितना ज्यादा नमक खाएंगे, आपके शरीर से उतना ही ज्यादा कैल्शियम बाहर निकलेगा। इसका मतलब है कि नमक आपकी हड्डियों के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन आपको नमक से पूरी तरह से बचना नहीं चाहिए। एक दिन में 2300 मिलीग्राम नमक तक खाएं।

बहुत सारे कोल्ड ड्रिंक न पिएं

अत्यधिक स्वाद वाला सोडा आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है। हालाँकि, इस विषय पर और अधिक शोध की आवश्यकता है। कुछ शोधों ने इन तरल पदार्थों में पाए जाने वाले कैफीन और फॉस्फोरस दोनों से हड्डी के नुकसान को जोड़ा है। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि दूध और अन्य पेय पदार्थ जिनमें कैल्शियम होता है, के बजाय सोडा का उपयोग करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। बहुत अधिक कॉफी या चाय पीने से भी हड्डियों में कैल्शियम कम हो जाता है।

लगातार टीवी न देखें

अपने पसंदीदा धारावाहिक का आनंद लेना ठीक है लेकिन टीवी स्क्रीन पर घूरना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। जब आप इसके आदी हो जाते हैं, तो आप बहुत ज्यादा हिलते नहीं हैं, जिससे हड्डियां कमजोर होती हैं। व्यायाम हड्डियों को मजबूत बनाता है। आपके शरीर की संरचना के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके पैर और पैर आपके वजन को उठाएं, जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करेगा।

एक मोटर साइकिल की सवारी

यदि आप सप्ताहांत में कई घंटों के लिए साइकिल चलाते हैं, तो यह आपके दिल और फेफड़ों को मजबूत करता है, साथ ही आपकी हड्डियों को भी। यदि आप साइकिल चलाने में अच्छे हैं, तो उस पर पूरा ध्यान दें और इसे नियमित रूप से करें। आप लंबी पैदल यात्रा, टेनिस, नृत्य और तैराकी के साथ अपनी हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं।

Related News