आज की युवा पीढ़ी कितनी फिटनेस से वाकिफ है इसका अंदाजा आजकल जिम में भीड़ से देखा जा सकता है। कुछ लोग फिट रहने और कुछ बीमारियों से दूर रहने के लिए अपना पेट कम कर रहे हैं। लड़का हो या लड़की हर फ्लैट और टोंड एब्स पाना चाहता है। फ्लैट और टोन एब्स पाने के लिए लोग जिम में और घर पर घंटों पसीना बहाते हैं लेकिन फिर भी कुछ लोग ऐसा करने में असफल हो जाते हैं।

फिटनेस फ्रीक क्रंच, सिट-अप, प्लैंक जैसी हर एक्सरसाइज को फॉलो करते हैं, जो हमारे बेली फैट को कम करने का दावा करती है। लेकिन यह जानना जरूरी है कि पेट की चर्बी कम करना कोई आसान काम नहीं है।

अपनी कमर को सिकुड़ते देखने के लिए आपको महीनों तक व्यायाम करना होगा और सख्त आहार का पालन करना होगा। लेकिन आपको बता दें कि एक ऐसी जापानी तकनीक है जो सिर्फ 10 दिनों में आपको बेहतरीन परिणाम दे सकती है, क्या आप विश्वास करेंगे।

हाल ही में एक सोशल मीडिया वेबसाइट पर पोस्ट किए गए वायरल वीडियो में एक यूजर का दावा है कि सिर्फ 5 मिनट की जापानी टॉवल एक्सरसाइज आपको 10 दिनों में वजन कम करने में मदद कर सकती है। जी हां, सिर्फ 10 दिनों में। वीडियो को अब तक 2.8 मिलियन से ज्यादा लोग देख चुके हैं। हालांकि इस दावे पर यकीन करना मुश्किल है लेकिन ज्यादातर लोग इस एक्सरसाइज को कर रहे हैं और फर्क देखने के लिए बेताब हैं। आइए जानते हैं क्या है यह एक्सरसाइज।

यह कैसे शुरू हुआ?

इस जापानी तकनीक का आविष्कार रिफ्लेक्सोलॉजी और मसाज विशेषज्ञ डॉ. तोशिकी फुकुत्सुदाज़ी द्वारा किया गया। एक दशक से भी ज्यादा समय से इस्तेमाल हो रहे इस एक्सरसाइज को आपके शरीर को शेप में लाने के लिए डिजाइन किया गया है। उन्होंने दावा किया कि इस व्यायाम की मदद से आप पेट की चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं, सही मुद्रा में आ सकते हैं, अपनी पीठ को मजबूत कर सकते हैं और पीठ दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि यह व्यायाम आपके पेट के आसपास की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है, खासकर अगर यह श्रोणि की मांसपेशियों की गलत स्थिति के कारण होता है। आइए जानते हैं कैसे करें इस एक्सरसाइज को।

कैसे करें यह एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको एक चटाई और तौलिये की जरूरत पड़ेगी। तो आइए हम आपको बताते हैं कि इस एक्सरसाइज को कैसे करें।

चरण 1: अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपनी बाहों और पैरों को शरीर से दूर फैलाएं।

चरण 2: अपनी पीठ के नीचे एक सामान्य आकार का तौलिया रखें, जहां आपकी नाभि है।

चरण 3: अपने पैर की उंगलियों को एक साथ फैलाएं और अपने पैर की उंगलियों को स्पर्श करें।

चरण 4: अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर उठाएं, हथेलियां नीचे की ओर हों।

चरण 5: इस स्थिति में कम से कम 5 मिनट तक रहें, फिर धीरे-धीरे अपने शरीर को आराम दें।

क्या यह व्यायाम वाकई फायदेमंद है?

इस पोस्ट में किया गया दावा भले ही आपको जादुई लगे, लेकिन इस एक्सरसाइज से आपको 10 दिनों में सपाट पेट नहीं मिलेगा। हां, वास्तव में कोई भी व्यायाम ऐसा करने में विफल रहेगा। जी हां, यह एक्सरसाइज आपके पोस्चर को बेहतर बनाने, कमर दर्द को कम करने और पेट की चर्बी कम करने में जरूर मदद कर सकती है, लेकिन कुछ हद तक ही।

अपने मध्य भाग से वसा कम करना सबसे कठिन हिस्सा है। शरीर के किसी भी अन्य हिस्से से फैट कम किया जा सकता है, लेकिन इस हिस्से से फैट कम करना थोड़ा मुश्किल होता है। इसके अलावा सपाट पेट के लिए आपको अपने आहार, व्यायाम, सोने की आदतों पर नियंत्रण रखने की जरूरत है।

(नोट: इस लेख में शामिल विषय बुनियादी जानकारी पर आधारित हैं। स्वास्थ्य के संबंध में कोई भी निर्णय लेने से पहले किसी अनुभवी चिकित्सक या क्षेत्र के विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।)

Related News