आम धारणा है कि सर्दियों में जूस का सेवन करना उचित नहीं है, क्योंकि इससे आपको ठंड लग सकती है। ऐसे में आज हम इस लेख के माध्यम से आपकी यह गलतफहमी दूर करेंगें की सर्दियों मे जूस पीना सेहत के लिए हानिकारक हैं या नहीं और इसके पीने का सही समय क्या हैं-

Google

सर्दियों में फलों के जूस के फायदे:

सर्दी सहित हर मौसम में जूस पीना फायदेमंद होता है। कई लोग ठंड के महीनों में इसके हाइड्रेटिंग गुणों और ऊर्जा बढ़ाने वाले लाभों के लिए जूस का सेवन करने लगते हैं। अक्सर पोषक तत्वों के पावरहाउस के रूप में जाना जाता है, फलों के रस में विभिन्न प्रकार के आवश्यक विटामिन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। फलों में मौजूद स्वस्थ वसा हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में योगदान करते हैं।

Google

अत्यधिक जूस के सेवन के संभावित नुकसान:

जूस विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, अत्यधिक सेवन से नुकसान भी हो सकता है। रस निकालने की प्रक्रिया में फाइबर और कुछ सूक्ष्म पोषक तत्व निकल जाते हैं और फलों में उच्च फ्रुक्टोज सामग्री स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ विशेष रूप से गर्मियों में जूस के अत्यधिक सेवन के प्रति आगाह करते हैं और सर्वोत्तम स्वास्थ्य के लिए सही समय और मात्रा जानने के महत्व पर जोर देते हैं।

फलों का रस हानिकारक क्यों हो सकता है:

स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि फलों के रस में अक्सर काफी मात्रा में कैलोरी और उच्च चीनी सामग्री होती है। एक कप जूस के सेवन से 117 कैलोरी और लगभग 21 ग्राम चीनी का सेवन हो सकता है, मुख्य रूप से फ्रुक्टोज के रूप में। यह अत्यधिक चीनी का सेवन मधुमेह और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान दे सकता है।

Google

अधिक खपत के प्रभाव:

फलों के रस में चीनी की प्रचुरता से शर्करा के स्तर में वृद्धि, संभावित मधुमेह परेशानियां, दांतों में सड़न और यकृत के लिए अपर्याप्त जलयोजन जैसे जोखिम पैदा होते हैं। गैस्ट्रिक समस्याओं वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से हानिकारक, अत्यधिक फलों के रस का सेवन विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है।

जूस पीने का आदर्श समय:

आम आदतों के विपरीत, स्वास्थ्य विशेषज्ञ जागने के तुरंत बाद या सोने से पहले जूस न पीने की सलाह देते हैं। खाली पेट जूस का सेवन, खासकर सुबह के समय, शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। जूस पीने का सबसे अच्छा समय नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच है, जिससे पूरे दिन शरीर संतुलित और पोषित रहता है।

Related News